Friday, December 22, 2017

फरीदाबाद पुलिस बीड़ी-सिगरेट पीने वालों को पकड़ेगी, कोटपा एक्ट के तहत होगी कार्यावाही

Faridabad Police will catch beedi-cigarette recipients, work under KOTPA act

फरीदाबाद (abtaknews.com) 22 दिसंबर,2017 ; पुलिस आयुक्त डा. हनीफ कुरैशी के आदेश पर फरीदाबाद वासियों को हैलथी बनाने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा दिनांक 22 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू के उत्पादों का सेवन करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलेगा और कोटपा एकट के तहत कार्यवाही की जायेगी।

तम्बाकू व अन्य धुम्रपान उत्पाद के दुश्प्रभावों से होने वाले नुकषान को रोकने के लिए फरीदाबाद पुलिस दिनांक 22 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक सार्वजनिक स्थान जैसे साषाकीय कार्यालय, मनोरंजन केद्र, पुस्तकालय, अस्पताल, स्टेडियम, होटल, षाॅपिंग माॅल, काॅपी हाऊस, निजी कार्यालय, न्यायालय परिसर, रेलवे स्टेषन, बस् स्टाप, सभागृह, लोक परिहवन, षिक्षण संस्थान, टी-स्टाॅल, ढाबा आदि पर तंम्बाकू के उत्पाादों का सेवन करने वालों के खिलाफ एक विषेश चालायेगी और कोटपा एक्ट के तहत कार्यवाही करेगी।

आयुक्त कुरैशी ने सभी फरीदाबाद वासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि तंबाकू व अन्य धुम्रपान उत्पादों में निकोटिन होता है, जो कि हिरोइन से भी अधिक खतरनाक होता है। इनमें से केवल पाॅच प्रतिषत लोग ही निकोटिन को छोड पाते है। इसलिए हम सभी को मिलकर इसके लिए सकारात्मक ढंग से काम करना होगा। ज्यादातकर किषोर उम्र के लडके-लडकियां धुम्रपान करते है। उनमें से एक तिहाई से अधिक तंबाकू से जुडी हुई बीमारियों से दम तोड देते है। एक हरियाणा प्रदेष में करीब 28 हजार लोग प्रतिवर्श तम्बाकू के धुम्रपान के सेवन से मर जाते है। ग्लोबल एडल्ट टोबेको के सर्वे के अनुसार भारत में तंबाकू की लत 17 साल की उम्र मे लग जाती है। सर्वे में सामने आया कि भारत के 20 प्रतिषत से अधिक बच्चे तंबाकू के उत्पादो का प्रयोग करते है। प्रदेष में करीब 116 बच्चे प्रतिदिन तंबाकू के उत्पादों के सेवन की षुरूआत करते है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: