Monday, December 18, 2017

हरियाणा कला परिषद् का महावतपुर रंग महोत्सव संपन्न, ठंड में ला दी नाटकवाला ने गर्माहट


The Mahavatpur Rang Mahotsav organized by the Haryana Arts Council, staged the playwright's hot summer
फरीदाबाद (abtaknews.com )हरियाणा कला परिषद् द्वारा आयोजित महावतपुर रंग महोत्सव  का रविवार की शाम समापन हो गया। समारोह के मुख्य अथिति उद्योगपति एस के गोयल और विशिष्ट अथितियों में हरियाणा कला परिषद के मुख्य सलाहकार महेश जोशी ,- संजय कौशिक, पंचायत समिति फरीदाबाद के पूर्व चेयरमैन एवं भाजपा नेता संजय कौशिक, उद्योग पति जगत मदान , वरिष्ठ पत्रकार मुकेश वशिष्ठ मजूद थे।  बृज नट मंडली के संस्थापक डायरेक्टर बृज मोहन भारद्वाज रंग महोत्सव के आयोजक थे।  बृज मोहन 
The Mahavatpur Rang Mahotsav organized by the Haryana Arts Council, staged the playwright's hot summer
भारद्वाज उर्फ़ बृजू ने बताया कि तीन दिन तक चले रंग उत्सव में स्वांग, हरियाणवी गीत-संगीत और नाटक का मंचन किया गया।  जिसका ग्रामीणों ने जमकर लुत्फ़ उठाया। सभी कलाकारों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।  समापन समारोह पर प्रस्तुत नाटक ''नाटकवाला '' जिसमें आयोजक बृजु ने जीवंत किरदार निभाकर  एक रंग कर्मी की जीवन गाथा से परिचय कराया।  बृजु के अभिनय ने कड़कड़ाती ठंड में भी गर्माहट पैदा कर दिया , एक रंग कर्मी के संघर्ष भरे जीवन के मंचन पर श्रोता भी कई बार भावुक हो गए।  बृजू की टीम के राजकुमार सैनी उर्फ़ गोगा, धीरज हिंदुस्तानी और अन्य का इस तीन दिवसीय रंग महोत्सव के आयोजन में विशेष योगदान रहा। 
कड़कड़ाती ठंड के बीच हुई नाट्य प्रस्तुति से भावुक हुआ महावतपुर 

फरीदाबाद। हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित फरीदाबाद के गाँव महावतपुर में चल रहे तीन दिवसीय "महावतपुर रंग महोत्सव" का समापन रविवार रात्रि को हो गया। इस रंग महोत्सव के अंतिम दिन रविवार को एक रंगकर्मी की जिंदगी पर आधारित नाट्य प्रस्तुति "नाटक वाला" का मंचन किया गया। समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उद्योगपति एस. के. गोयल एवं विशिष्ट अतिथियों में हरियाणा कला परिषद के मुख्य सलाहकार श्री महेश जोशी, पंचायत समिति (फरीदाबाद) के पूर्व चेयरमैन एवं भाजपा नेता संजय कौशिक, प्रयास वैलफेयर सोसाइटी के चेयरपर्सन जगत मदान, भान सिंह सरपंच, पंडित गिरिराज,,निर्मल सिंह  एवं वरिष्ठ पत्रकार मुकेश वशिष्ठ मौजूद थे। इस महोत्सव के स्थानीय आयोजक एवं बृजनट मण्डली के अध्यक्ष बृजमोहन भारद्धाज ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इसके पश्चात अतिथि गणों से दीप प्रज्वलित करा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

नाट्य प्रस्तुति ने दी सर्द हवाओं को मात --मनीष जोशी द्वारा लिखित एवं बृजमोहन भारद्धाज द्वारा निर्देशित नाट्य प्रस्तुति  "नाटक वाला" में बृजमोहन भारद्धाज (बृजू) ने मुख्य कलाकार की भूमिका निभाई। नाटक के माध्यम से बृजमोहन ने बताया कि एक कलाकार के जीवन में क्या-क्या उतार-चढ़ाव आते हैं। वह किस तरह से आर्थिक, सामाजिक एवं राजनैतिक (कला जगत में हो रही राजनीति) परेशानियों से होकर गुजरता है। नाट्य की भव्य प्रस्तुति एवं एक कलाकार के जीवन को नजदीक से देखकर वहां  मौजूद ग्रामवासी भावुक होकर रोने लगे। रात्रि में कड़कड़ाती ठण्ड को मात देते हुए आयोजन स्थल दर्शकों से भरा रहा। इस नाटक में मनोज पंडित, लोकेश यादव एवं उमंग खुगशाल ने शानदार अभिनय की प्रस्तुति दी। 

सामाजिक बुराइयों को दूर करने का सशक्त माध्यम है कला : बृज मोहन --बृज नट मण्डली के अध्यक्ष बृज मोहन भारद्धाज ने बताया की आज बड़े से बड़ा कलाकार भी गाँव से ही निकला हुआ है। लेकिन उन सभी बड़े कलाकारों में शायद ही किसी ने अपनी कला का प्रदर्शन अपने गाँव में आकर किया हो। लेकिन यह बीड़ा मैंने उठाया है और मैं इस कला और संस्कृति को अपने गाँव में मंचित कर यह सन्देश देना चाहता हूँ की सभी कलाकार अपने-अपने स्तर पर अपने गाँवों में इस तरह के आयोजन कर सामाजिक बुराइयों को दूर करें ताकि एक सभ्य समाज की स्थापना की जा सके। 


कार्यक्रम के समापन पर बृजनट मण्डली के अध्यक्ष बृजमोहन एवं राजकुमार "गोगा" ने वहां मौजूद सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। सभी कलाकारों सम्मान देने के साथ ही ग्रामवासियों एवं पंचायत समिति ने गाँव की तरफ से बृजमोहन भारद्धाज को "गाँव का लाल" की उपाधि दे डाली। इस अवसर पर धीरज हिन्दुस्तानी एवं विकास गिल आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे

loading...
SHARE THIS

0 comments: