Sunday, December 17, 2017

विधायक सीमा त्रिखा ने महिला एवं जिला बाल विकास विभाग की खेल विजेताओं को किया सम्मानित

MLA Seema Trinkha honored women and women's welfare winners

फरीदाबाद 16 दिसम्बर(abtaknews.com) महिला एवं जिला बाल विकास विभाग द्वारा एनआईटी-2 व एनर्आटी जोन में नाहर सिंह  स्टेडियम में खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ बढख़ल विधायक सीमा त्रिखा ने किया। इस अवसर पर उपस्थितजनो को सम्बोधित करते हुए सीमा त्रिखा ने कहा कि महिलाओं को काम-काज के साथ साथ इस तरह की खेलकूद प्रतियोगिताओ में भी बढ़चढ कर हिस्सा लेना चाहिए ताकि वह स्वयं और अपने परिवार को भी स्वस्थ रख सके। यह खेल प्रतियोगिता विमलेश कुमारी महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी एनआईटी-2 फरीदाबाद की देखरेख में आयोजित करवायी गयी। इस अवसर पर विधायक  सीमा त्रिखा ने विजेताओ को सम्मानित भी किया। इस मौके पर सीडीपीओ विमलेश कुमारी ने  सीमा त्रिखा का स्वागत किया एवं उनका आभार भी जताया।

सीमा त्रिखा ने कहा हम सभी को अपने जीवन में एक लक्ष्य हासिल करने के लिए दृढ निश्चय करना चाहिए और वह चाहे पुरूश हो या महिला दोनो को अपना मुकाम हासिल करने में इस तरह का कदम अवश्य उठाना चाहिए तभी आप एक सफल व्यक्ति बन सकते है। इस अवसर पर सीडीपीओ  विमलेश कुमार ने कहा कि विभाग इस तरह की खेल प्रतियोगिताओं के जरिये महिलाओं को बच्चो एवं महिलाओं से संभावित  विषयो को जागरूक करना। जैसे कि भ्रूण हत्या, बाल विवाह, दहेज प्रथा, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, महिला शिक्षा एवं विकास के बारे में जागरूक करना। लिंग अनुपात, कृपोषण, बाल मजदूर, एडस, महिलाओ के विरूद्ध हिंसा, नशाबंंदी, शिक्षा सम्बंधी विषयों एवं विभागीय स्कीमों का प्रचार बैनरो, पोस्टरो इत्यादि से किया जाता है। उन्होंने बताया कि खण्ड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले खिलाडियो को 2100, 1100 तथा 750 का नगद ईनाम देकर सम्मानित किया गया। व जिला स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय व तूतीय पुरस्कार के रूप में 4100, 3100 तथा 2100 का नगद पुरस्कार दिया जाता है। उन्होने बताया कि सरकार द्वारा ब्लाक स्तर पर प्रतियोगिता करवाने के लिए 41700 के बजट का प्रावधान है।

इस प्रतियेागिता का सफल बनाने में प्रोफेसर एम पी सिंह, कार्यालय की लिपिक सुषमा रानी तथा सुपरवाईजर्स सुनीता नागर, स्मिता धीमान, रेनू चौधरी, पूनम महाजन, कमला दलाल, हेमलता, अनीता, मुस्कार, प्रेमलता, ललीता ने भी अपने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम में भ्रूण हत्या, बालिकाओ को छेड़छाड व समाज की महिलाओ की भूहिमका में बारे में भी अवगत कराया। इनको प्रोत्साहन पत्र भी बांटे गये। इसके अतिरिक्त बढखल की रिशिका राहुल कालोनी की मुस्कान व डबुआ की तमन्ना रावत को तीरंदाजी, कबडडी व कराटे में अच्छे प्रर्दशन के लिए एनआईटी 2 की ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया। व तीनो को 1100-1100 हजार रूये की राशि देकर सम्मानित व प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर सिविल हस्पताल की डाक्टरो की टीम एवं एम्बूलेश मौके पर रही।



loading...
SHARE THIS

0 comments: