Friday, December 8, 2017

ट्रैफिक थाना फरीदाबाद में स्कूली बच्चो ने ट्रेफिक नियम विषय बनाई कला आकृतियां


Trafika Thana Faridabad: School children created Traffic rules.

फरीदाबाद(abtaknews.com) 08 दिसंबर,2017 ; ट्रैफिक नियमो की पालना के प्रति जागरूकता को लेकर आज फरीदाबाद के ट्राफिक थाना पार्क में एक निजी उधोगिक संस्थान के सौजन्य से स्कूली बच्चों का ट्रैफिक नियमो की पालना विषय को लेकर एक ड्राइंग प्रतियोगिता करवाई गयी जिसमे निजी और सरकारी स्कुलो के 300 बच्चों ने भाग लिया । इस मोके पर इंटरनेशनल क्रिकेटर चेतन शर्मा ने भी पहुंच कर बच्चों को प्रोताहिस किया और लोगो से ट्रैफिक नियमो की पालना करने की अपील की ।

फरीदाबाद के ट्रैफिक थाना पार्क में ट्रैफिक विषय पर ड्राइंग करते नज़र आ रहे यह सभी बच्चे निजी और सरकारी स्कूल के बच्चे है जिन्होंने ट्रेफिक नियमो के विषय पर खूबसूरत ड्राइंग बनाई है. करीब 300 बच्चो ने इसमें हिस्सा लिया। बच्चो ने  विभिन्न ट्रेफिक नियमो के ऊपर अपनी कल्पना करते हुए कागज़ पर उन्हें उतारा। तीसरी कक्षा की छात्रा रानी ने बताया की उसने कार में ड्राइव करते हुए सीट बेल्ट पहनने का सन्देश अपनी ड्राइंग में दिया है. दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र दमनप्रीत ने बताया की उसने रोड सेफ्टी के ऊपर ड्राइंग बनायीं है जिसमे दिखाया गया है की यदि हम तेज रफ्तार से गाडी चलाएंगे तो हमारा चालान होगा। इसके अलावा मैंने रोड क्रास करते समय नियमो को भी दर्शाया है. 

इस मौके पर बच्चो का हौसला बढ़ने पहुंचे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर चेतन शर्मा ने कहा की किसी जमाने वह भी चंडीगढ़ में ड्राईन प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुके है हालांकि उन्हें ड्राइंग बनानी नहीं आती थी लेकिन हमे हर क्षेत्र में हिस्सा लेना चाहिए जिससे हम कुछ ना कुछ सीखते है. उन्होंने कहा की बच्चो की ड्राइंग और आईडिया देखकर वह खुद हैरान हो गए है की बच्चो के दिमाग में ट्रेफिक नियमो के प्रति कितनी जागरूकता है. उन्होंने लोगो से अपील की - कि वह ट्रेफिक नियमो का पालन करते हुए सड़क पर अपने वाहन चलाये। उन्होंने कहा की सिर्फ चालान के डर  से हमे नियमो का पालन नहीं करना चाहिए बल्कि इन नियमो का प्लान हमे दिल से करना चाहिए।

इस प्रतियोगिता के आयोजक स्लज हैमर फाउंडेशन प्रतिमा मोहंती ने बताया की ट्रेफिक नियमो की जागरूकता के लिए ट्रेफिक पार्क में ड्राइंग कॉम्पटीशन का आयोजन किया है जिसमे करीब 350 बच्चो ने भाग लिया है जिससे यह बच्चे भी सीखे की यातायात के नियम कितने जरुरी है वहीँ बच्चो को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सर्टिफिकेट्स भी दिए जाएंगे। 



loading...
SHARE THIS

0 comments: