Thursday, December 21, 2017

नारकीय जीवन जी रहे है स्मार्ट सिटी के बाशिंदे, नंगला रोड की गली नंबर 3 में सीवरेज जाम

Living a hellish life, the sewerage jam in the Bastind of Smart City, street number 3 in Nangla Road

फरीदाबाद(abtaknews.com) 21दिसंबर,2017 ; फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा बेशक मिल गया हो, परंतु यहां के रहने वाले अभी भी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे है। खासकर एनआईटी विधानसभा क्षेत्र की ओर नजर दौड़ाई जाए तो दूषित पेयजल सप्लाई, ओवरफ्लो सीवरेज और गलियों में भरा पानी इस क्षेत्र की मानो पहचान बन गए है। वार्ड नंबर 6 के अंतर्गत आने वाले नंगला रोड की गली नंबर 3 के लोग गली की बदत्तर हालत के लिए सुबह शाम न केवल सरकार को कोसते है बल्कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को भी बद-दुआएं देते से गुरेज नहीं करते। गली के हालात इतने बदत्तर है कि यहां सीवरेज का कई-कई फुट पानी जमा रहता है, जिससे यहां आवागमन में तो लोगों को परेशानियां पेश आती ही है, साथ ही साथ यहां बीमारियां फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है। स्थानीय निवासियों की माने तो पिछले एक वर्ष से यह स्थिति बनी हुई है, कुछ माह पूर्व यहां स्थानीय पार्षद द्वारा मलबा डलवा दिया गया था परंतु उससे भी कोई फायदा नहीं हुआ। लोगों का कहना है कि अगर यह स्मार्ट सिटी है तो उन्हें स्मार्ट सिटी नहीं चाहिए, इससे बेहतर तो वह पहले ही ठीक थे।

क्या कहते है स्थानीय निवासी --नंगला रोड की गली नंबर 3 के निवासी रमेश गोयल का कहना है कि गली में चौबीस घण्टे गंदा पानी भरा रहने से उन्हें आने जाने में दिक्कतें पेश आती है वहीं बरसात के दौरान तो यह पानी लोगों के घरों तक पहुंच जाता है। उनका कहना है कि गंदे पानी का जमा रहने से स्कूली बच्चों को दिक्कतें पेश आती है वहीं कई बार तो वाहन चालक इसमें गिर भी जाते है। उनका कहना है कि शिकायतें करने के बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। वहीं मोहन गोयल व कृष्णवीर गोयल का कहना है कि उन्हें तो इस गली में अब मजबूरीवश रहना पड़ रहा है, लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि स्थानीय पार्षद सुरेंद्र अग्रवाल उनकी इस समस्या का समाधान करवाएंगे परंतु अभी तक इस पर कोई काम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि निगम प्रशासन वैसे तो उनसे पानी के बिल, डेवलपमैंट चार्ज व हाऊस टैक्स वसूलता है परंतु सुविधाएं देने के नाम पर उन्हें कुछ मुहैया नहीं करवाया जाता। स्थानीय निवासी कैलाश गोयल, रघुवीर गर्ग, पप्पी बल्ली व सुरेश चंद तायल आदि का कहना है कि एयरफोर्स रोड की ओर जाने वाली यह मुख्य गली है, अक्सर नंगला रोड पर जाम लगने की सूरत में वाहन चालक इसी गली का उपयोग करते है परंतु यहां स्थिति बद से बदत्तर बनी हुई है। उनका कहना है कि हालात इतने खराब है कि वह अपने रिश्तेदारों को भी अपने यहां बुलाने से कतराने लगे है और अगर गली में रहने वाला कोई व्यक्ति किसी आयोजन को करने से कतराने लगा है। स्थानीय निवासियों ने प्रशासन को चेताते हुए कहा कि उनकी समस्या का समाधान नहीं किया तो वह सडक़ों पर उतरकर धरने प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे।

क्या कहते है स्थानीय पार्षद --वार्ड नंबर 6 के भाजपा पार्षद सुरेंद्र अग्रवाल का कहना है कि यह गली सडक़ से कई फुट नीचे है, जिसके चलते यहां नालियों व सीवरेज का पानी जमा रहता है। पीछे यहां पर मलबा डलवा दिया गया था, जिससे लोगों को राहत मिली थी। गली के पुर्ननिर्माण के लिए एस्टीमेट बना दिया गया है, जिसे मंजूरी के लिए भेजा हुआ है, जल्द ही मंजूरी मिलने पर इसका निर्माण करवाया दिया जाएगा।



loading...
SHARE THIS

0 comments: