Thursday, December 21, 2017

फरीदाबाद में भूकंप की मॉक ड्रिल, डीसी अतुल बोले 2018 के भूकंप के लिए प्रशासन तैयार


Earthquake Mock drill in Faridabad, DC Atul Dwivedi says ready for 2018 earthquake is administration

फरीदाबाद (abtaknews.com )आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा पूरे प्रदेश के जिलों में भूकंप आपदा  मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। आदेशानुसार फरीदाबाद के लघुसचिवालय सहित शहर के पॉच अलग अलग स्थानों पर मॉक ड्रिल किया गया। सुबह 10 बजकर 2 मिनट पर शहर में 6.2 की तीव्र गति से भूकंप के झटके आये और शहर में कई स्थानों पर भारी नुक्सान हुआ, जहां जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और एनडीआरएफ की टीमें पहुंची और लघुसचिवालय में फंसे हुए लोगों को बचाया गया।  घंटों चले बचाव कार्य में दर्जनों लोगों को अस्पताल भी पहुंचाया गया, इस मॉक ड्रिल के दौरान प्रशासन को अपनी खामियां भी मिली।
Earthquake Mock drill in Faridabad, DC Atul Dwivedi says ready for 2018 earthquake is administration

सवेरा होते ही फरीदाबाद में 6.2 की तीव्र गति से अचानक भूकंप आया, भूकंप के झटकों से शहर के अलग अलग स्थानों पर भारी नुक्सान हुआ तो वहीं दर्जनों लोग इमारत में फंस गये। भूकंप की सूचना मिलते हुए जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और एनडीआरएफ की टीमें अलग अलग स्थानों पर पहुंची और तेज गति से बचाव कार्य शुरू करते हुए लोगो को राहत दी। हैरान मत होईये ऐसा वास्तव में नहीं काल्पनिक हुआ, जो कि आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा पूरे प्रदेश में करवाया गया ताकि भविष्य में ऐसी आपदा आती है तो हमें किस प्रकार इस आपदा से निपटना है।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त अतुल द्धिवेदी ने बताया कि फरीदाबाद के पास सोहना में तेज भूंकप के झटके लगे जिसके चलते फरीदाबाद में भी बहुत नुक्सान हुआ, जिसपर सब विभागों ने मिलकर लोगों की मदद की और उन्हें बचाया। उपायुक्त ने कहा कि ये मॉक ड्रिल सरकार के निर्देश पर की गई जिसमें उन्हें खामियां भी मिली जिन्हें वो सुधारने का प्रयास करेंगे। ताकि भविष्य में ऐसी आपदा उनके सामने आई तो जो खामियां उन्हें मिली है वो उनके सामने न आ सके। इतना ही नहीं उपायुक्त ने बताया कि फरीदाबाद एनसीआर भूकंप जॉन में आता है और कुछ लोगों का कहना है कि 2018 में भूकंप आने की संभावना है जिसके लिये उन्होंने तैयारी कर ली है।पुलिस कमीश्रर हनीफ कुरैशी ने बताया कि फरीदाबाद की पूरी पुलिस फोर्स अलग अलग स्थानों पर पहुंची और प्रशासन के साथ मिलकर लोगों की मदद की। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त डॉक्टर हनीफ कुरेशी,  पुलिस उपायुक्त श्री विक्रम कपूर ,पुलिस उपायुक्त सेंट्रल अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार दहिया नगराधीश कुमारी बली ना फरीदाबाद के एस डीएम श्री प्रताप सिंह  ,जिला राजस्व अधिकारी श्री पी डी शर्मा, चीफ वार्डन सिविल डिफेंस विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉ एम पी सिंह , एनडीआरएफ के एसीपी अनिल कुमार जी आर्मी ऑफिसर श्री पाणिग्रही व अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे
हरियाणा में भूकंप मॉक अभ्‍यास का आयोजन हुआ 
राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने आज चंडीगढ के राज्‍य आपात संचालन केन्‍द्र (एसईओसी) में एक मॉक अभ्‍यास का संचालन किया। यह अभ्‍यास कल हरियाणा में होने वाले भूकंप के मॉक अभ्‍यास की तैयारी के संदर्भ में किया गया।
इस अभ्‍यास में सभी जिला अधिकारी व उनकी टीमों ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए भाग लिया। जिलों की आपदा प्रबंधन योजनाओं को अद्यतन किया गया तथा प्रतिक्रिया टीमों व अन्‍य तैयारियों को सुव्‍यवस्थित किया गया। इसके पश्‍चात विभिन्‍न हितधारक विभागों द्वारा प्रस्‍तुतियां दी गई।

राज्‍य विभागों द्वारा दी गई जानकारी तथा भूकंपीय मानचित्रण पर आधारित स्थितियों के अनुसार इस टेबल टॉप अभ्‍यास का संचालन किया गया। स्‍वतंत्र पर्यवेक्षकों को उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी गई तथा उन्‍हें मानक फीड बैक फॉर्म भी दिये गये। अभ्‍यास के लिए स्‍थलों तथा प्रशासकीय तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। इस अभ्‍यास में राज्‍य सरकार के उच्‍च अधिकारी, केंद्रीय विभागों के प्रतिनिधि, सभी जिला अधिकारी व उनकी टीमें शामिल हुईं। इसके पहले मॉक अभ्‍यास को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एक समन्‍वय और उन्‍मुखीकरण सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। यह आयोजन एनडीएमए ने हरियाणा राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से किया। राष्‍ट्रीय आपदा के दिशा निर्देश रोकथाम, शमन और आपदा स्थिति की तैयारी पर जोर देते हैं। एनडीएमए नियमित रूप से पूरे देश में ऐसे मॉक अभ्‍यासों का संचालन करता है। एनडीएमए ने अब तक विभिन्‍न राज्‍यों व केन्‍द्र शासित प्रदेशों में लगभग 600 मॉक अभ्‍यासों का आयोजन किया है।


loading...
SHARE THIS

0 comments: