Thursday, November 2, 2017

ईपीएफओ के अतिरिक्त आयुक्त जगमोहन बोले श्रमिकों के पीएफ नंबर से जुड़ेगा आधार



फरीदाबाद(abtaknews.com)नया पीएफ नंबर लेने वाले श्रमिकों को आधार कार्ड जोडऩा जरूरी कर दिया गया है। इससे श्रमिकों को नौकरी बदलने पर नया पीएफ अकाउंट नहीं खुलवाना होगा और उनका आधार नंबर डालते ही पिछले नियोक्ता की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी। यह बात अतिरिक्त केंद्रीय पीएफ आयुक्त श्री जगमोहन ने फरीदाबाद के होटल रेडीसन ब्ल्यू में आयोजित एक कार्यक्रम में उद्यमियों के बीच कही। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय उद्यमियों को वैश्विक मंच दिलाने के लिए प्रयासरत आई एम एसएमई ऑफ इंडिया ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के साथ मिलकर किया था।
श्री जगमोहन ने बताया कि किस प्रकार ईपीएफओ श्रमिकों और उद्यमियों के बीच सेतू का काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही पूरा ईपीएफओ डिजिटल और ऑनलाइन होने जा रहा है। इसके साथ ही श्रमिकों और उद्यमियों को और लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि परेशानी रहित और समय बचाने वाली प्रणाली पर हम काम कर रहे हैं। इस मौके पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी श्री भूपेंद्र एवं श्री सिद्धार्थ ने भी उद्यमियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।
संस्था के चेयरमैन राजीव चावला ने बताया कि आई एम एसएमई ऑफ इंडिया वास्तव में देश और विदेश के एसएमई सेक्टर के उद्यमियों को उनके अपने पैरों पर खड़ा करने की दिशा में काम कर रही है। हम उद्यमियों और विभिन्न सरकारी गैर सरकारी ऐसी संस्थाओं के साथ ब्रिज का काम कर रहे हैंजो एसएमई को फंडतकनीक अथवा मैनपावर एवं अवसर प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि हमने एसएमई सेक्टर में क्लाउड तकनीक के जरिए जहां कास्ट कटिंग कराने में सफलता प्राप्त की है। वहीं नई नई तकनीकों और अवसरों को प्रदान करने में भी फं्रट आर्गनाइजेशन के रूप में खुद को स्थापित किया है। आज का कार्यक्रम भी उद्योग प्रबंधकों को यह बताने एवं प्रशिक्षित करने के लिए किया गया कि पीएफ हमारे श्रमिक का हक हैजिसे हम सही तरीके से सही समय पर डिपोजिट करेंगे तो उसका भविष्य बनेगा वहीं हमारी जिम्मेदारी पूरी होगी।
भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी काम करने की शपथ ली
इस कार्यक्रम में मौजूद सभी जन को भ्रष्टाचार मुक्त एवं पारदर्शी व्यवस्था के लिए काम करने की शपथ दिलाई गई। उद्यमियोंअधिकारियों एवं श्रमिक नेतृत्व ने देश के विकास में भ्रष्टाचार को बड़ी रुकावट बताया।
इस मौके पर क्राउन समूह के चेयरमैन आर एस गांधी ने सभी का धन्यवाद करते हुए उद्योग प्रबंधकों को आई एम एसएमई ऑफ इंडिया प्लेटफॉर्म से जुडऩे की बात कही। कार्यक्रम में फरीदाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसीडेंट एच के बत्राहरियाणा चैंबर ऑफ इंडस्ट्री के अध्यक्ष रवि वासुदेवाडीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रेसीडेंट जेपी मल्होत्राफरीदाबाद स्मॉल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रेसीडेंट जेएस त्यागीलखानी समूह के निदेशक गुंजन लखानी,सुभाषमैन्यूफैक्चररर्स एसोसिएशन फरीदाबाद के अध्यक्ष अजय जोनेजाविवेक दत्ता आदि प्रमुखता से मौजूद रहे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: