Saturday, November 4, 2017

गुरूद्वारा गंज मौहल्ला में गुरूनानक देव जन्मोत्सव मनाया गया


फरीदाबाद 4 नवम्बर(abtaknews.com) गुरूनानक देव जी के जन्मदिवस के अवसर पर गुरूद्वारा गंज महोल्ला महावीर नगर सैय्य़द वाडा ओल्ड फरीदाबाद में विशाल कीर्तन का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में नगर निगम वार्ड 30 के पार्षद सुभाष आहूजा,पंचनद सेना के सरपरस्त जीवन छाबडा, जिलाध्यक्ष टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान), महासचिव स. कुलदीप सिंह साहनी आदि उपस्थित रहे। इस अवसर पर  समाजसेवी मूलराज नन्दाजोग ने आये हुए अतिथियों का शॉल पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर सुभाष आहूजा ने कहा कि गुरूनानक देव जी सच्चाई व ईमानदारी का प्रतीक है आज भी देश और विदेशो में उनके द्वारा दिये गये संदेश को लोग सार्थक कर रहे है और उनके बताये हुए रास्तों पर चल रहे है। इस अवसर पर पंचनद सेना के जिलाध्यक्ष टेकचंद नन्द्राजोग (टोनी पहलवान) व महासचिव कुलदीप सिंह साहनी ने कहा कि गुरु नानक देव जी के वाणी से निकला हर एक शब्द अमृत के समान है, उनके विचार आपके जीवन में सुख और शांति लेते है।

पंचनद सेना के सरपरस्त जीवन छाबडा, चुन्नी लाल चोपडा, चेयरमैन प्रेम दीवान ने भी संयुक्त रूप से कहा कि गुरू नानक देव को दैवीय चीजों के प्रति अपनी अलौकिक एवं अद्भुत ज्ञान से अपने शिक्षक को आश्चर्यचकित कर दिया था । 13 वर्ष की आयु में वे फारसी एवं संस्कृत भाषा के ज्ञाता हो गए थे । 16 वर्ष की आयु में वह पूरे क्षेत्रा में तेजस्वी विद्वान के रूप में समाज के सामने आए । उनका विवाह माता सुलखणी जी से हुआए जिनके दो पुत्रा. श्रीचन्द एवं लखमी चन्द थे ।
पंजाब में विभिन्न स्थानों का प्रवास करने के पश्चात उन्होंने देश और विश्व के भिन्न.भिन्न धार्मिक स्थानों के प्रवास करने का निर्णय किया । ये प्रवास गुरू नानक देव जी की चार उदासी के रूप में जानी जाती है ।इस अवसर पर शंटी मल्होत्रा, टीटू मटके वाला, पवन खन्ना, ओमप्रकाश धवा, सोनू शर्मा, हरि किशन अरोडा, राजेश तनेजा, सोमनाथ सहित महिला मण्डली की भांगवती, प्रकाशी मिगलानी, राधा गिरधर, पिंकी धमीजा, किरण अरोडा, सरोज छाबड़ा, वीना शर्मा, नीलम बरेजा, कृष्णा आदि  महिलाओं ने कीर्तन में प्रवचन कर सबको मंत्रमुगध किया। कीर्तन के पश्चात विशाल लंगर का भी आयोजन किया गया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: