Tuesday, November 7, 2017

नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में गांव औरंगाबाद में नौसेना स्वास्थ्य शिविर लगेगा


पलवल,07 नवम्बर(abtaknews.com)नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय नौसेना द्वारा पलवल जिला के औरंगाबाद गांव में 18 नवम्बर से 20 नवम्बर तक निशुल्क तीन दिवसीय नौसेना स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा। भारतीय नौसेना के एडमिरल सुनील लाम्बा (पी.वी.एस.एम., ए.वी.एस.एम.,ए.डी.सी.) 18 नवम्बर को नौसेना स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करेंगे। लघु सचिवालय में उपायुक्त मनीराम शर्मा के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में उक्त जानकारी देते हुए भारतीय नौसेना के सर्जन कोमोडोर शंकर नारायण प्रधान निदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं)ने बताया कि उक्त नौसेना स्वास्थ्य शिविर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, औरंगाबाद में किया जाएगा। नौसेना स्वास्थ्य शिविर में विभिन्न प्रकार के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा लोगों की स्वास्थ्य जांच , परामर्श एवं उपचार दिया जाएगा। इस अवसर पर भारतीय नौसेना के सर्जन कैप्टन एम.ईलन कुमारन भी मौजूद थे। इस दौरान दीघोट गांव के सरपंच जितेन्द्र, औरंगाबाद गांव के सरपंच हरदीप तथा बामनी खेड़ा गांव के सरपंच महावीर भी मौजूद थे।
    उपायुक्त मनीराम शर्मा ने बताया कि भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय नौसेना स्वास्थ्य शिविर को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त ने भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित किए जा रहे नौसेना स्वास्थ्य शिविर लाभ लेने का आहवान किया।
    सर्जन कोमोडोर शंकर नारायण ने बताया कि तीन दिवसीय शिविर के आयोजन से पूर्व एक मोबाइल प्रयोगशाला विभिन्न गांवों में प्रात: 10:00 बजे से सायंकाल 04:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 11 नवम्बर को  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दीघोट, 12 नवम्बर को बामनीखेड़ा उपकेन्द्र तथा 13 व 14 नवम्बर को सामुदायिक भवन स्वास्थ्य केन्द्र औरंगाबाद में मोबाइल प्रयोगशाला द्वारा लोगों को विभिन्न प्रकार की जांच सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उक्त तीनों गांवों में मोबाइल प्रयोगशाला द्वारा मूत्र जांच, हिमोग्लोबिन जांच, ब्लड शुगर जांच,सीरम यूरिया जांच कोलेस्ट्राल जांच व लिवर जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
    सर्जन कोमोडोर ने बताया कि भारतीय नौसेना द्वारा पलवल जिला में दूसरी बार नौसेना स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जा रहा है। नौसेना स्वास्थ्य शिविर में नौसेना के मुख्य अस्पताल अश्वनि मुम्बई के 14 स्पेशलिस्ट चिकित्सक अपने अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा लोगों को चिकित्सीय परामर्श व उपचार दिया जाएगा। विभिन्न चिकित्सा विशेषज्ञों , ह्दय रोग विशेषज्ञ, शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ,कान, नाक व गला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञ द्वारा जनसामान्य को चिकित्सीय परामर्श व उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। नौसेना स्वास्थ्य शिविर में विशेष रूप से अल्ट्रा-सोनोग्राफी,ई.सी.जी. सुविधा एवं गर्भाशय कैंसर के रोग निदान हेतु , पैप स्मीयर जांच सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। शिविर में स्त्रिीयों के गर्भाश्य के कैंसर और स्तन कैंसर की जांच सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
    उन्होंने बताया कि मरीजों के उपचार के साथ यह टीम आम जनता के लिए स्वास्थ्य प्रदर्शनी के माध्यम से स्वास्थ्य जागरूक गतिविधियों का भी आयोजन कर रही है। इस दौरान विद्यालय के प्रांगण में भर्ती निदेशालय द्वारा एक बूथ की स्थापना भी की जाएगी जिसमें लोग भारतीय नौसेना के लिए विभिन्न भर्ती प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने  बताया कि उक्त नौसेना स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भारतीय नौसेना के आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम का उद्वेश्य जनसामान्य में नौसेना की भूमिका एवं कार्यों के विषय में जागरूकता लाना और युवाओं को नौसेना में भर्ती के लिए प्रोत्साहित करना भी है।
    उल्लेखनीय है कि गत वर्ष पलवल जिला के अमरपुर गांव में नवम्बर-2016 में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था। उस दौरान लगभग साढ़े तीन हजार लोगों ने इस शिविर का लाभ उठाया था। नौसेना द्वारा लगाए जाने वाले स्वास्थ्य शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना तथा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति पे्ररित करना है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: