Sunday, November 12, 2017

आईएपी हरियाणा वार्षिक सम्मेलन में पहुंचे सैंकडों डाक्टर


फरीदाबाद 12 नवंबर(abtaknews.com )एशियन अस्पताल के प्रंागण में २८वीं आईएपी दइंडियन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स) हरियाणा स्टेट कांफ्रेंस दहारकॉन-२०१७) का आयोजन किया गया। दो दिवसीय इस कांफें्रस में हरियाणा एवं दिल्ली-एनसीआर के ३०० से अधिक बाल रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय उद्योग मंत्री हरियाणा श्री विपुल गोयल एवं गैस्ट ऑफ ऑनर एशियन अस्पताल के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. एन.के. पांडे और नेशनल आईएपी पे्रजीडेंट डॉ. अनुपम सचदेवा, संरक्षक डॉ. अनिल गोयल एवं डॉ. आर.सी अरोड़ा, कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ. अशोक अग्रवाल, डॉ. एस.सी जैन, डॉ. अरविंद गुप्ता आदि ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की। 
कार्यक्रम सचिव डॉ. शिल्पी जैन, डॉ. सी.के मिश्रा डॉ. पी.एस आहुजा, डॉ. अनिल बत्रा, डॉ. सुमित चक्रवर्ती, डॉ. के.के जिंदल, डॉ. संजय टुटेजा, डॉ. विशाल सोनी का कांफे्रस के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम संरक्षक डॉ. अनिल गोयल एवं अध्यक्ष डॉ. आशोक अग्रवाल ने बताया कि संगोष्ठी में हरियाणा एवं दिल्ली से आए विभिन्न बाल रोग विशेषज्ञों ने बच्चों के उपचार की नई तकनीकों की जानकारी दी गई एवं विस्तृत चर्चा की गई।
एशियन अस्पताल में आयोजित इस काफ्रेंस की सराहना करते हुए माननीय मंत्री विपुल गोयल जी ने कहा कि आधुनिक दौर में लगातार नई तकनीकों का विकास हो रहा है। बच्चे हमारे भविष्य हैं और उसको स्वस्थ रखने के लिए की जा रही इस प्रकार की कार्यशालाएं बच्चों के भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने सभी डॉक्टरों ये यह भी अपील की कि सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए शुरू की गई योजनाओं को सार्थक बनाने के लिए लोगों को जागरुक करने में पूर्ण सहयोग प्रदान करें। 
कांफ्रेंस के पहले दिन ११ नवंबर को एशियन अस्पताल, क्यूआरजी हेल्थ सिटी एवं फोर्टिस अस्पताल में नवजात शिशुओं से संबंधित तीन कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। इसमें एशियन अस्पताल, सर गंगाराम अस्पताल एवं रेनबो अस्पताल के विशेषज्ञों ने ३ कार्यशालाओं के माध्यम से प्रतिभागियों को अत्याधुनिक पीडियाट्रिक ईकोकार्डियाग्राफी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीडियाट्रिक ईकोकार्डियाग्राफी काफी जटिल प्रक्रिया है, जो कि कुछ ही सेंटरों में की जाती है। एशियन अस्पताल भी उनमें से एक है। डॉ. राजा जोशी, डॉ. नीरज अग्रवाल, डॉ. अनूप ठाकुर, डॉ. मृदुल अग्रवाल, डॉ. मनोज मोदी, आदि ने कांफ्रेंस में भाग लिया। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. जेपीएस मजूमदार, डॉ. हरिपाल, ने इस कांफ्रेंस में भाग लिया। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: