Saturday, November 4, 2017

लोकसभा चुनाव से पहले यमुना नदी पर बन जायेगा मंझावली पुल, मांगे गए टेंडर


चंडीगढ़(abtaknews.com)05 नवंबर,2017: फरीदाबाद के मंझावली गांव के पास यमुना नदी पर बनाए जाने वाले चार लेन पुल के लिए टेंडर मांग लिए हैं। पुल की अनुमानित लागत 122.48 करोड़ रुपये रखी गई है। टेंडर के लिए आवेदन जमा कराने की तारिख 6 नवंबर से 20 नवंबर तक है। अब केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री चौ.कृष्णपाल गुर्जर का ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा होने के नजदीक पहुंच गया है। पुल बनाने के लिए 15 माह का समय निश्चित किया गया है।
यमुना पर गांव मंझावली और ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश के गांव अट्टा के बीच चार लेन पुल बनाने के लिए 15 अगस्त 2014 को फरीदाबाद के सांसद व केंद्रीय मंत्री चौ.कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्रीय जहाज रानी, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी के हाथों से आधारशिला रखवाई थी। तब मंत्री गुर्जर ने क्षेत्र के लोगों के सामने एक घोषणा की थी कि यदि पुल नहीं बना तो वो वोट मांगने नहीं आएंगे। मंत्री गुर्जर तब से ही परियोजना के पीछे दिन-रात एक करके जुटे हुये थे। उन्होंने परियोजना को हरियाणा के साथ-साथ केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार से भी मंजूरी दिलाई। हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमा में पुल बनाने के लिए जमीन खरीदनी थी। सरकार ने पुल बनाने के लिए जमीन खरीद ली है।
अब परियोजना को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी हैं और केंद्रीय वित्त समिति ने भी परियोजना को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय वित्त समिति की मंजूरी के बाद अब पुल की परियोजना के लिए हरियाणा लोकनिर्माण विभाग गुरुग्राम मंडल के अधीक्षण अभियंता ने टेंडर के लिए आवेदन मांगे हैं। अब जल्दी ही परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा। इस परियोजना की सभी काम पूरे होने के नजदीक पहुंच चुके हैं और मंत्री गुर्जर ने अपना वायदा पूरा कर दिया है। मंत्री को उम्मीद है कि परियोजना के शुरू होने के बाद क्षेत्र के लोग बिना मांगे ही वोट देंगे, क्योंकि पुल के बनने से जो हजारों लोग नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के लिए आते-जाते हैं, उन्हें दिल्ली के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: