Monday, November 27, 2017

चौ. टेकराम डागर की पुण्यतिथि में निशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं रक्तदान शिविर का आयोजन


फरीदाबाद(abtaknews.com) सेक्टर-65 स्थित आशा ज्योति विद्यापीठ शिक्षण संस्थान उस समय नेत्र विकार से परेशान लोगों के लिए आशा की किरण बन गया, जब यहां पर आए विजिटैक आई केयर सेंटर के डाक्टरों ने 125 से अधिक लोगों का चयन आंखों के आप्रेशन के लिए किया। इन सभी लोगों का आप्रेशन अगले दिनों में विजिटैक आई केयर सेंटर, नई दिल्ली में आशाराम टेकराम एजुकेशन ट्रस्ट की तरफ से निशुल्क करवाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि उक्त ट्रस्ट ने प्रगतिशील किसान मंच के तत्वाधान में चौ. टेकराम डागर की पुण्यतिथि पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं रक्तदान शिविर का आयोजन किया था। इस मौके पर हरियाणा प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ए.सी. चौधरी, वित्तायुक्त हरियाणा के पूर्व चेयरमैन राजेंद्र सिंह बीसला, मार्केट कमेटी मोहना के चेयरमैन नरेंद्र अत्री, शहीद भगत सिंह परपौत्र यादवेंद्र संधू सहित क्षेत्र के सैकड़ों गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।

निशुल्क जांच शिविर में विजिटैक आई सेंटर के अतिरिक्त सर्वाेदय अस्पताल, सुधा रस्तोगी डेंटल कालेज, रोटरी ब्लड बैंक तथा रेडक्रास सोसायटी के साथ-साथ कई प्रमुख चिकित्सक समूहों ने भी हिस्सा लिया। शिविर के मुख्य आयोजक एवं आशा ज्योति विद्यापीठ के चेयरमैन सत्यवीर डागर ने बताया कि शिविर मेें कुल 1350 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई, जिनमें से 125 लोगों का चयन आंखों के आप्रेशन के लिए किया गया। इन सभी लोगों का निशुल्क आंखों का आप्रेशन ट्रस्ट के तत्वाधान में विजिटैक आई सेंटर में किया जाएगा। यह सभी आप्रेशन अगले एक पखवाड़े में पूरे कर दिए जाएंगे। इसके लिए ट्रस्ट की तरफ से ही वाहनों की व्यवस्था भी की गई है। प्रगतिशील किसान मंच के प्रधान सत्यवीर डागर ने बताया कि चौ. टेकराम डागर जी की स्मृति में 5 दर्जन से अधिक लोगों ने रक्तदान कर उनको अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ए.सी. चौधरी ने कहा कि चौ. टेकराम डागर की स्मृति में आयोजित इस प्रकार के आयोजन जहां अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का काम करते है वहीं हमें सत्यवीर डागर से भी समाजसेवा का सबक लेना चाहिए, जबकि वित्तायुक्त के पूर्व चेयरमैन राजेंद्र बीसला ने इस बात के लिए ट्रस्ट तथा सत्यवीर डागर की तारीफ की कि वह शहर की चकाचौंध को छोड़ गांव के लोगों को इस प्रकार की बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे है। श्री बीसला के अनुसार सत्यवीर डागर ने पृथला विधानसभा क्षेत्र को एक कैम्प के आयोजन के साथ-साथ आशा ज्योति विद्यापीठ जैसा शिक्षण संस्थान देकर इस क्षेत्र की उन्नति में अपनी सार्थक भूमिका सिद्ध की है। मार्किट कमेटी के चेयरमैन नरेंद्र अत्री का कहना था कि इस तरह के कैंपों के आयोजन से ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ती है। यहां उपस्थित हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव मोहम्मद बिलाल ने कहा कि आज बेहतर शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य समाज की सबसे बड़ी जरुरत है, जिसको सत्यवीर डागर इस तरह के कैंपों व आशा ज्योति विद्यापीठ जैसे संस्थानों से पूरा कर रहे है। आए हुए ग्रामीणों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला ने कहा कि आज दूसरों की सेवा सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है, आज जब निजी व सरकारी स्वास्थ्य केंद्र आम जनता की पहुंच से दूर हो गए है, ऐसे में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सत्यवीर डागर द्वारा आयोजित इस तरह के कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होते है।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सत्यवीर डागर ने कहा कि उनको इस तरह के कामों की प्रेरणा चौ. टेकराम सिंह डागर से मिली और उनका यह प्रयास है कि वह हर वह काम कर पाए, जो इस क्षेत्र के विकास में सहायक हो। इन कामों में स्थानीय लोगों और सर्वाेदय, विजिटैक, सुधा रस्तोगी जैसे संस्थानों के वह आभारी है कि उनका सहयोग हमेशा उनको मिलता रहा है। उन्होंने सर्वाेदय अस्पताल के एडी डा. राकेश गुप्ता का इस बात के लिए विशेष तौर पर आभार व्यक्त किया कि इस कैंप में जिस प्रकार से उन्होंने हर विभाग के डाक्टरों को भेजकर यहां पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी है वह इस बात का प्रमाण है कि सर्वाेदय अस्पताल समाजसेवा व मानव कल्याण के कार्याे में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए वह आशा ज्योति विद्यापीठ की प्राचार्या श्रीमती विधू ग्रोवर एवं समस्त स्टाफ का भी धन्यवाद करते है, जिन्होंने इतने भव्य आयोजन को मूर्त रुप देकर लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने में अपना सहयोग दिया। इस मौके पर कर्नल गोपाल सिंह, सुरेंद्र गुलाटी, राज भाटिया, पवन गुप्ता, नवीन चौधरी, योगेश ढींगड़ा पूर्व पार्षद, मुकेश डागर, बलजीत कौशिक, अवतार सारंग, दीपक चौधरी, विकास चौधरी, सीमा जैन, राजेश रावत, मकरंद शर्मा, अजय चावला, ईशांत कथूरिया, मुनीश पाल, अजय शर्मा, डा. धर्मदेव आर्य सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: