Wednesday, November 1, 2017

सराय ख्वाजा सरकारी स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर ली शपथ निकाली प्रभात फेरी



फरीदाबाद (abtaknews.com )राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड ने प्राचार्या  नीलम कौशिक की अघ्यक्षता में सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस 31 अक्टूबर को  राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर विद्यालय में छात्रों एवम समस्त स्टाफ ने राष्ट्रीय एकता की शपथ ली । विद्यालय के अंग्रेजीे प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा, सभी अध्यापकों व बच्चों ने यह शपथ ली कि .. ‘‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूॅं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करुंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करुंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूँ  जिसे सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवम कार्यो द्वारा सम्भव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूँ।   

जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि भारत के लिए सरदार बल्लभ भाई पटेल के महत्वपूर्ण योगदान को परिभाषित करने के लिए कोई शब्द नही है हमें एकता, अखंडता, शांति, भाईचारा और सुरक्षा की भावना को आगे बढाना होगा ता कि भेदभाव रहित एवं न्यायपूर्ण भारत का निर्माण कर सकें, यही सरदार बल्लभ भाई पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। बच्चों ने पेंटिंग, स्लोगन लेखन व निबन्ध लेखन प्रतियोगिता में भी प्रतिभागिता की। राजेश कुमार व प्रेमचन्द ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन दर्शन से परिचित करवाया। प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक ने छात्रों को राष्ट्रीय एकता को मजबूत बनाए रखने में अपना भरसक योगदान करने का सन्देश दिया। उन्होने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत प्राचीन समय से ही सहिष्णुता, धर्मनिरपेक्षता एवम आपसी भाईचारा बनाए रखने का बडा पैरवीकार रहा है।

राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर प्रभात फेरी को प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया, प्रभात फेरी की अगुआई रविन्द्र मनचन्दा, जगदीश गर्ग, बिजेन्द्र सिंह, दान सिंह, प्रेमचन्द और संजय शर्मा ने की। प्रभात फेरी में बच्चे सभी को आपसी शान्ति और भाईचारे का पाठ पढाते हुए नारे लगाते हुए सराय के मुख्य बाजार व विभिन्न कालोनियों से गुजरते हुए चले। प्राचार्या  नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, वरिष्ठ प्रवक्ता रेणु शर्मा, जगदीश गर्ग, बिजेन्द्र सिंह, राजेश कुमार, रूप किशोर शर्मा, विनोद अग्रवाल, दान सिंह, प्रेमचन्द और संजय शर्मा सहित सभी ने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपने घर तथा आस पडोस में सभी लोगों को सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन चरित्र के बारे में जागरुक करें तथा शिक्षा ले और देश को सुदृढ बनाए रखें।


loading...
SHARE THIS

0 comments: