Wednesday, October 18, 2017

अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.के. गुलाटी ने पलवल, होडल, हसनपुर अनाज मंडी का किया दौरा


पलवल, 18 अक्तूबर(abtaknews.com)अतिरिक्त मुख्य सचिव मत्स्य विभाग एस.के. गुलाटी ने बुधवार को पलवल, होडल, हसनपुर अनाज मंडी का दौरान किया। इस अवसर पर उन्होंने किसानों व आढ़तियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना। श्री गुलाटी ने मार्किट कमेटी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि मंडी में धान, कपास व बाजरा की सरकारी खरीद के दौरान किसानों को कोई परेशानी ना उठानी पड़े। इस अवसर पर जिला उपायुक्त मनीराम शर्मा, एसडीएम एस.के.चहल, एसडीएम  होडल प्रीति, होडल के तहसीलदार संजीव नागर, हसनपुर के नायब तहसीलदार दलबीर सिंह दुग्गल, नायब तहसीलदार रण सिंह, मार्किट कमेटी के चेयरमैन पलवल रणवीर सिहं, मार्किट कमेटी के चेयरमैन होडल जगमोहन गोयल, सहायक खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विनय मुदगिल, पलवल मार्किट कमेटी के सचिव इंद्रपाल भी मौजूद थे। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पलवल मंडी का दौरा किया और मार्किट कमेटी के खरीद रिकॉर्ड, को चैक किया और धान की सरकारी खरीद के बारे में जानकारी हांसिल की। उन्होंने धान की मापतोल, नमी की मात्रा, गुणवत्ता की जांच के अतिरिक्त साफ-सफाई, सोचालय,पेयजलआदि सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंनें किसानों से धान की खरीद के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में गंभीरता से बातचीत की। 

इसके बाद मंडी के आढ़तियों से धान की खरीद पर चर्चा की। धान की खरीद करने वाली एजेंसी हैफेड के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि धान की सरकारी खरीद सुचारू रूप से करें। उन्होंने कहा कि प्राय: देखने में आता है कि किसान खेत में खड़ी फसल को कम्बाईन मंशीन से काटकर सीधे मंडी में ले आते है ऐसे में फसल में नमी की मात्रा मौजूद रहती है। मंडी में खरीद के दौरान 17 प्रतिशत नमी की मात्रा फसल में होने पर उसे खरीद लिया जाता है। उन्होंने कहा कि धान की फसल में नमी को दूर करने के लिए आढ़तियों को मंडी में सोलर सिस्टम व ऐयर ड्राईग यूनिट लगानी चाहिए ताकि फसल में मौजूद नमी को दूर किया जा सकें। उन्होंने कहा कि किसान धान को सुखाकर मंडी में लेकर आए। ताकि धान की सरकारी खरीद के दौरान कोई परेशानी ना हो।उन्होंने कहा कि किसानों के लिए मंडीयो में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी।

loading...
SHARE THIS

0 comments: