Monday, October 2, 2017

प्रगतिशील किसान मंच ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर किए पुष्प अर्पित


फरीदाबाद(abtaknews.com ) देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन पर आज फरीदाबाद के लैबर चौक पर धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर प्रगतिशील किसान मंच के प्रधान तथा वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सत्यवीर डागर के नेतृत्व में शास्त्री जी की प्रतिमा पर मल्यार्पण के पश्चात उपस्थित मजदूरों को मिठाई बांटी गई। इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कांग्रेसी नेता सत्यवीर डागर ने कहा कि आज हमारे नेताओं में यदि किसी का जीवन सही मायने में प्ररेणा दायक है तो वह लाल बहादुर शास्त्री जी का है क्योंकि उन्होने जय जवान जय किसान का केवल नारा ही नहीं दिया बल्कि किसान व जवान की आंतरित भावना को भी समझा। आज भी देश नहीं पूरे विश्व में लाल बहादुर शास्त्री का जीवन सादगी का प्रार्य बना हुआ है यह उनकी सबसे बडी विशेषता है।
उन्होंने फरीदाबाद जिला प्रशासन से अपील भी कि लाल बहादुर शास्त्री जैसी हस्ती व्यक्ति व पार्टी विशेष की नहीं होतीं यह सभी की होतीं हैं, इस लैबर चौक पर लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा की स्थापना इसी  उद्देश्य से की गई थी कि यहां पर सुबह सुबह अपनी रोजी रोटी के लिए एकत्रित होने वाले मजदूर वर्ग को प्ररेणा मिल सके, लेकिन आज शास्त्री जी के जन्म दिन पर जिस प्रकार से इस चौक की सफाई तक जिला प्रशासन ने जरुरी नहीं समझी बल्कि इस स्मारक का ताला तक नहीं खोला यह शर्म की बात है तथा प्रशासन ने जो इन दिनों स्वच्छता अभियान का तथाकथित अभियान चला रखा है उसी के तहत इस चौक की सफाई कर देते तो यही शास्त्री जी जैसे युग पुरुष के लिए प्रशासन की तरफ से श्रंदाजली हो जाती। सत्यवीर डागर ने बताया कि आज जब वह शास्त्री जी को श्रंदाजली देने पहुंचे तो इस स्मारक पर गंद जमा था और ताला लगा था।
सत्यवीर डागर ने कहा कि आज जब सरकार व प्रशासन का शास्त्री जी जेसे महान व्यक्तित्व के प्रति इस प्रकार का आचरण है तो इनकी भावना तो हम समझ सकते हैं, लेकिन उन्होंने आम व्यक्ति का आह़वान किया किया कि बिना चिंता किसी का जीवन नहीं है पर यह तय है कि शास्त्री जी के बताए रास्ते पर चल कर ही बिना चिंता के जीवन बीताया जा सकता है। प्रगतिशील किसान मंच केअध्यक्ष श्री सत्यवीर डागर ने कहा कि शास्त्री जी के जन्मदिन के मौके पर हम सभी को यह प्ररेणा लेनी चाहिए कि हम सादगी भरा जीवन जिएंगें उसी में हर व्यक्ति का कल्याण है। इस मौके पर उनके साथ धीरज चौधरी, मकरंद शर्मा, कुलदीप चौधरी, लच्छूराम, हेतलाल, राज सिंह सहित दर्जनों समाजसेवी उपस्थित थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: