Wednesday, October 11, 2017

सराय ख्वाजा सरकारी स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटी बचाओ बेटी पढाओ



फरीदाबाद (abtaknews.com )राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा की जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड नें अन्र्तराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विद्यालय में प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक की अघ्यक्षता में ‘‘बेटी बचाओं - बेटी पढाओ ’’ चलाया। विद्यालय की जूनियर रैडक्रास अधिकारी व अंग्रेजीे प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा नेे बताया अन्र्तराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ‘‘बेटी बचाओं - बेटी पढाओ ’’ पर पोस्टर बना व सलोगन लिखकर जागरुकता मुहिम चलाई। प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक ने छात्रों और छात्राओं को कहा कि समाज से भ्रूण-हत्या के कलंक को उखाड़ फेकना है तथा ‘‘बेटी नहीं है बोझ, सब को बताना है - कन्या भ्रूण हत्या रुपी कंलक को समाज से मिटाना है, उन्होनंे छात्रों को बताया कि हमारे पौराणिक ग्रन्थों से लेकर भारतीय संस्कृति में सभी देवी देवताओं में पहले नारी का नाम आदर से लिया जाता है, अब जरूरत है कि नारी के सम्मान की रक्षा के लिए पुरूष आगे आएं।
छात्रों व छात्राओं ने आकर्षक पोस्टर बना बेटी बचाओं - बेटी पढाओ का सन्देश दिया। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों को गिरते लिंगानुपात के बारे में बताया तथा कहा कि  आज हम सभी महिलाओं और कन्याओं की असुरक्षा बारे, दहेज के कारण और बालिकाओं पर हो रहे अपराधों से चिन्तित है इन सब कारणों की वजह से लोग प्रसव पूर्व लिंग जाँच द्वारा जन्म से पूर्व ही गर्भ में कन्या-भू्रण की हत्या करने पर उतारू हैं। ंअब आवश्यकता इस बात की है कि यदि कोई महिलाओं का शोषण करता है, छींटाकशी अथवा उत्पीडन करता है उसे दण्डित कर बालिकाओं व महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए उदाहरण प्रस्तुत करें।
विद्यालय की प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक, वरिष्ठ प्रवक्ता रेणु शर्मा, रविन्द्र मनचन्दा, ब्रहम्देव यादव, रूप किशोर शर्मा, दान सिंह, संजय शर्मा, दलबीर राठी, सत्य प्रकाश, संदीप गुप्ता, कांता अग्रवाल, विनोद शर्मा, रविकान्त वत्स, मनोज सहित सभी ने आग्रह किया कि वे अपने घर तथा आस पडोस में सभी लोगों को ‘बेटी बचाओं-बेटी पढाओ’ के बारे में जागरुक करें और बालिकाओं के उत्थान के लिए उचित मंच उपलब्ध करवाने में सहयोग करें।





loading...
SHARE THIS

0 comments: