Tuesday, October 31, 2017

इंद्रा गाँधी एवं सरदार पटेल को फरीदाबाद के कांग्रेसी नेताओं ने किया याद




फरीदाबाद, 31 अक्तूबर(abtaknews.com )फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनन्द कौशिक एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव व गुरूग्राम कांग्रेस प्रभारी बलजीत कौशिक ने आज यहां अपने सैक्टर-9 स्थित कार्यालय पर देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री आयरन लेडी के नाम से मशहुर प्रथम महिला भारत रत्न स्व. श्रीमती इंदिरा गाँधी की 33वीं पुण्यतिथि एवं भारत के लौहपुरूष के नाम से विख्यात पूर्व उपप्रधानमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस मनाया। इस अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनके चित्रों पर फूल चढ़ायें। इस अवसर पर फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनन्द कौशिक ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के लिए इंदिरा गांधी का बलिदान कृतज्ञ राष्ट्र सदैव याद रखेगा। उनके परिवार के देश की आजादी और आजादी के बाद एकता, अखंडता को बनाये रखने के लिए दिए गये बलिदान को कभी भुलाया नही जा सकता है। उनके पिता भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के भारत को आजादी दिलाने के लिए किये गये संघर्ष को भूलाया नही जा सकता है।

श्री कौशिक ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा प्रियदर्शिनी गाँधी ने हरियाणा पर भी अपनी विशेष कृपा दृष्टि बनाये रखी उन्होंने किसानो को नहरों का पानी दिलाने के लिए बहुत योगदान दिया। गाँवों को शहरों से जोडने के लिए सड़को का निर्माण कराया तथा गाँवों को रोशन करने के लिए बिजली दी। इंदिरा गाँधी जी अक्सर हरियाणा में आकर लोगो से रूबरू होती रही हैं। यहीं कारण हैं कि हरियाणा के लोगो को इंदिरा गांधी जी से बेहद लगाव रहा है। श्री कौशिक ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी जी ने देश को परमाणु रूप से ताकतवर बनाया, उन्होने परमाणु बम का सफल परीक्षण करवाकर विश्व में अपनी ताकतवर देश के रूप में पहचान बनाई। बैंको का राष्ट्रीयकरण करवाया। जिससे देश की आर्थिक हालत मजबूत हुई। हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनवाने में सबसे अधिक योगदान श्रीमती इंदिरा गाँधी जी का ही रहा है। देश से नागरिकों को गरीबी से छुटकारा दिलाने के लिए उन्होंने गरीबी हटाओ का नारा दिया। श्रीमती इंदिरा गांधी जी को किसानो से बेहद लगाव रहा है, उन्होने कृषि क्षेत्र में भी विशेष योगदान दिया हैं, उन्होने किसानो को नवीनतम तकनीकों से कृषि करने के साधन उपलब्ध करवाये। उनके प्रयासो से देश में हरित क्रान्ति का आगाज हुआ और भारत विश्व में कृषि उत्पादों में भी अग्रणी बन गया। श्री कौशिक ने कहा कि 33 वर्ष पूर्व आज के ही दिन उनके अंगरक्षकों ने किसी अन्य लोगो के इशारों पर गोली मार कर उन्हे मौत के घाट उतार दिया। जिसके बाद देश में अनेक स्थानों पर दंगे फसाद हुए जो उनकी लोकप्रियता और देश के लोगो में उनके प्यार को दर्शाता है। 
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस महासचिव बलजीत कौशिक ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल द्वारा आधुनिक भारत को गणराज्य बनाने मे दिये गये योगदान को भूलाया नही जा सकता। सरदार पटेल ने सभी देसी रियासतों को एक करने का महान काम किया। वे एक महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रसिद्ध वकील और एक उच्चकोटि के नेता थे। जो भारत के युवाओं मे जोश भरने का काम करते थे। सरदार पटेल को लौहपुरूष की उपाधि से नवाजा गया।

इस अवसर पर निर्वतमान नगर निगम पार्षद अनिल शर्मा, पंडित मोतीराम, सत्यनारायण शर्मा, शिक्षाविद् सुनील मान चैयरमेन फरीदाबाद काँवेंट स्कूल, रामकिशन शर्मा, रामबीर सिहं, तुलसी प्रधान, प्रीतम प्रधान, राजेन्द्र छाबडी, गौरव वशिष्ट, कालीचरण, कुंवरसिह मलिक, सरला भामोत्रा, लाडो देवी, सुनीता फागना, मालवती पांचाल, परमजीत कौर, गोल्डी बरेजा, योगेश तंवर, बृजमोहन वत्स एडवोकेट, रंधावा फागना, रतन सैनी, हरीलाल गुप्ता प्रधान पटेल नगर, सचिन शर्मा, संतोष कौशिक, विक्रम पोसवाल, दानिश अली, चांद मोहम्मद, वेद नंबरदार, बी.एस. चानना, एम.एल. बरमी, सुभाष, संदीप, श्रीचंद, सुनील, दयाचंद बैनीवाल, कांजीराम, हरकेश बैरवा, रामशमेश आदि कार्यकर्ता विशेष रूप से मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: