Tuesday, October 24, 2017

‘मिशन सक्षम पलवल’ योजना को लेकर अधिकारियों की बैठक



पलवल, 24 अक्तूबर(abtaknews.com)जिला में पलवल,होडल व हसनपुर खण्ड में दिसम्बर, 2017 के अंत तक कम से कम 80 प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए ग्रेड लेवल योग्यता हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में प्रशासनिक एवं जिलाधिकारियों की ‘मिशन सक्षम पलवल’ योजना के अंतर्गत की विद्यार्थियों के लिए ग्रेड लेवल योग्यता हासिल करने का लक्ष्य प्राप्त करने के संदर्भ मेें एक बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि  सक्षम हरियाणा बनाना तथा शिक्षा के लेवल को और अधिक ऊंचा उठाना है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता इस मिशन की नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला के चारों खण्डों में 01 से 08 कक्षा तक के राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों में ग्रेड लेवल योग्यता हासिल करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रशासनिक तथा जिलाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मिशन सक्षम पलवल योजना को सफल बनाने के लिए प्रत्येक सप्ताह स्कूलों का दौरा कर निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे विद्यालय की मूलभूत सुविधाओं का जायजा भी लेेंगे। निरीक्षण के दौरान विद्यालय का अध्यापकवार टाईम टेबल, कक्षावार टाईम टेबल, मुखिया कक्षा निरीक्षण डायरी,अध्यापक द्वारा कक्षा के छात्रों को गे्रड अनुसार विभाजन सूची, छात्रों के गे्रडनुसार निरीक्षण, उपस्थिति/अनुपस्थिति, मैट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के आधार पर छात्रों से प्रश्र पूछना आदि का निरीक्षण करेंगे। 

बैठक में  बताया गया कि मिशन सक्षम पलवल के तहत जिला में स्कूल शिक्षा की वर्तमान प्रणाली को व्यवस्थित और सुदृढ किया जाएगा। 80 प्रतिशत गे्रड लेवल योग्यता की उपलब्धि के लिए तृतीय पार्टी द्वारा मूल्यांकन करवाया जाएगा। खण्ड और जिले जो लक्ष्य को हासिल 

loading...
SHARE THIS

0 comments: