Saturday, September 30, 2017

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्थापना दिवस पर पथसंचलन में शामिल हुए 3 हजार स्वयं सेवक



rss-volunteers-celebration-foundation-day-in-faridabad

फरीदाबाद (abtaknews.com) 30 सितंबर,2017 ; दशहरा के उपलक्ष पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अपने स्थापना दिवस के रूप में शस्त्र पूजन किया और उसके उपरांत पथसंचलन किया। जिसमें शामिल हर आयु वर्ग के स्वयं सेवक पूर्ण गणवेश में बैंड की धुन पर कदम ताल करते हुए पंक्तिबद्ध चले। पथसंचलन जिन जिन गलियों से निकला तो चौक चौराहों पर खड़ी महिलाओं एवं सामाजिक व धार्मिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

विवेकानंद नगर द्वारा बडखल चौक पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता प्रांत कार्यवाह डॉक्टर देव प्रकाश भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदू जागरण एव संगठन के माध्यम से आसुरी शक्तियों का विनाश कर रामराज्य की स्थापना कर भारत माता को पुन विश्व गुरू के  सिंहासन पर सुशोभित करना ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का एकमात्र लक्ष्य है। धर्म की अधर्म पर सत्य की असत्य पर जीत के रूप में मनाए जाने वाले विजयी दशमी के दिन सन् 1925 में इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए संघ की स्थापना डॉक्टर हेडगवार जी द्वारा की गई थी। विगत 92 सालों से संघ निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है।
अगवानपुर विनय नगर चौक पर तिलपत नगर द्वारा पथसंचलन में उत्तर क्षेत्रिय संपर्क प्रमुख श्रीकृष्ण सिंघल मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद रहे। श्री सिंघल ने अपने संबोधन में संघ की स्थापना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। जब सभी सच्चाई, स्वच्छता के भाव के साथ चरित्रवान होंगे तभी राम राज्य स्थापित होगा। इसी विचार धारा को लेकर संघ आगे बढ रहा है। विश्व का सबसे बडा स्वयं सेवी संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ है। समाज में सकारात्मक कार्य करने के लिए संगठित होना जरूरी है।
शिवाजी नगर द्वारा त्रिखा कालोनी के पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बल्लभगढ जिला संघ संचालक चंद्रशेखर, विभाग बोद्धिक प्रमुख गोपाल शर्मा उपस्थित रहे। श्री चंद्रशेखर ने अपने संबोधन मेें कहा कि चीनी सामान का बहिष्कार कर हम अपने देश के व्यापार, संस्कृति को खत्म होने से बचा सकते हैं। स्वदेशी अपनाने से जहां हमारा राष्ट्र शक्तिशाली एवं समृद्ध होगा वहीं हमारी भारतीय संस्कृति को बढावा मिलेगा।  बौद्धिक प्रमुख गोपाल शर्मा ने कहा कि आज हमारे युवाओं को भ्रमित करने की चीन हरसंभव प्रयास कर रहा है। हमे अपनी युवा पीढी को चाईना मोबाईल से बचाना है। चीन हमारे राष्ट्र के गौरव युवाओं को पथभ्रमित कर बहुत बडा नुकसान भारत को पहुंचा रहा है। चाईनीज वस्तुओं को प्रयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होना चाहिए।सिटी पार्क में जिला बल्लभगढ द्वारा आयोजित पथसंचलन में मुख्य वक्ता जिला कार्यवाह संतोष जी मौजूद रहे। 

सेक्टर-7 ए ब्लॉक   के पार्क में संघ का स्थापना  दिवस दयानन्द नगर  ने मनाया  इस कार्यक्रम की शुरुआत शस्त्र पूजन से हुई इसमें मुख्य वक्ता  के रूप में माननीय जमुना प्रसाद ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज का दिन धर्म की अधर्म पर जीत के रूप में मनाया जाता हे यह शस्त्र पूजन पहले से ही चल रहा हे ऋषियों ने कहा था कि धर्म की रक्षा  के लिए  शस्त्र  जरूरी हे उन्होंने कहा कि  संघ के छह उत्सवों में यह उत्सव बड़ा महत्व का हे युग- युग में देव दानव दोनों पृथ्वी पर आते हे दानव देश का विनाश करते हे देव शक्ति उसे बचाती हे इस देश के दो दानव 1947 में पाकिस्तान व् 1949  में चीन पैदा हुए हमें दोनों से लड़ना हे और जनता के सहयोग से पुरे जोर से उनका  मुकाबला  करना है  चीन हमारे बाजार को बर्बाद कर रह हे  हमें उससे कड़ा मुकाबला करना है।  

पथ संचलन 2. 5  किलोमीटर का था जहा से भी गया लोगो ने फूलो से वर्षा कर स्वयंसेवकों का स्वागत किया इस संचलन में सभी वर्ग के लोग थे कार्यक्रम में माननीय जयकृष्ण जी, इंदुशेखर शास्त्री जी व् अन्य वरिष्ठ व्यक्ति मुख्य तोर पर  उपस्थित थे  फरीदाबाद पूर्व महानगर के आठ नगर में भी यह कार्यक्रम मनाया गया अन्य नगरो में गोविंद, विनोद, राजेश,उमेश,  पंकज,दीपक, हरीश  मुख्य वक्ता के तोर पर मौजूद थे इस अवसर पर स्वयंसेवको की संख्या पूर्व महानगर में 788 थी। फरीदाबाद विभाग के फरीदाबाद पूर्वी महानगर, फरीदाबाद पश्चिमी महानगर, बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभिन्न कार्यक्रम 23 स्थानों पर हुए जिसमें शस्त्र पूजन के उपरांत हुए पथसंचलन में लगभग 3 हजार स्वयं सेवकों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विनोद, जय किशन, राजेश माहेश्वरी, राजेंद्र जैन, राजेंद्र गोयल, चुन्नी लाल गर्ग, संजय अरोड़ा, माधव, सुनील मिश्रा, हरीश गर्ग, जयपाल, जितेंद्र प्रमुख रूप से उपस्थित थे। शहर के अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: