Saturday, September 9, 2017

देश का किसान मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा;- कृष्णपाल गुर्जर


kisan-sammelan-palwal-haryana

पलवल,09 सितंबर,2017(abtaknews.om) पलवल की अनाज मण्डी में आज किसान सम्मेलन में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि किसान देश का अन्नदाता है देश का किसान मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा। वर्तमान सरकार किसान व गरीबों समर्पित सरकार है। वर्तमान सरकार ने सत्ता में आने के बाद किसान हित में योजनाऐं बनाई। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय में किसान दुखी व परेशान था। किसानों को समय पर यूरिया,डीएपी,कीटनाशक व फसलों के बीज नहीं मिलते थे। 

वर्तमान सरकार आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरिया खाद की कालाबाजारी रोकी और यूरिया को नीम कोटिड कर दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रवी व खरीफ की फसलों के लिए यूरिया,डीएपी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि मोदी व मनोहर की जोड़ी देश व प्रदेश को विकास की नई ऊंचाईयों पर ले जा रही है। उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने किसानों के साथ खिलवाड़ किया था। किसानों की जमीन को कोडियों के दाम में खरीद कर उद्योगपतियों को मंहगी बेच देते थे। लेकिन मोदी व मनोहर सरकार ने हरियाणा में जो मुआवजा पहले 24 लाख रूपए था उसे बढाकर 02 करोड़ रूपए कर दिया है।
कार्यक्रम में श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष हरिप्रकाश गौतम, पलवल के भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, फरीदाबाद के भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, प्रदेश महामंत्री सुनील जोशी, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, पूर्व विधायक रामरत्न मुख्य रूप से मौजूद थे।

कृषि एवं पंचायत मंत्री  ओमप्रकाश धनकड ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जबसे देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व हरियाणा में श्री मनोहर लाल की सरकार बनी है तब से चारों तरफ विकास की एक ब्यार फैल रही है। श्री ओमप्रकाश धनकड़ ने कहा कि वर्तमान सरकार ने  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना लागू कर किसानों के हालात सुधारने का काम किया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 12 हजार रूपए प्रति एकड़ मुआवजा देने वाली हरियाणा प्रदेश देश के सभी राज्य में अग्रणी राज्य है। किसानों की आमदनी दोगुणा करना सरकार का लक्ष्य है। किसानों अपनी सृमद्धि के लिए बाजार की मांग के अनुसार खेती करें। किसान बागवानी की खेती करें। श्री धनकड़ ने कहा कि किसानों को बागवानी की ओर अग्रसर करने के लिए प्रत्येक जिला में उत्कृष्टता केंद्र खोले जा रहे है। गुरूग्राम में फूल मंडी बनाई जा रही है। प्रदेश के 340 गांवों को मॉर्डन विल्लेज बनाया जहां रहा है। जहां पर किसानों को बागवानी की खेती करेगें। योजना के तहत 510 करोड रूपए खर्च किए जाएगें। ओमप्रकाश धनकड़ ने कहा कि किसान फसलों के बेचने का कार्य भी स्वंय करें। 

किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार एग्री बिजनेस स्कूल खोलने जा रही है। प्रदेश की 54 मंडियों को राष्ट्रीय बाजार से जोडा गया है। किसान अपनी फसल को ई मंडी के जरिये देशभर में बेच सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पशुपालन को बढावा दे रही है। हरियाणा प्र्रदेश में 2 करोड लीटर दुध उत्पादन किया जाता था लेकिन मनोहर सरकार बनने के बाद 3 सालों में 46 लाख लीटर दूध उत्पादन में बढोत्तरी की गई है। मुर्रा भैस व साहीवाल गाय पालने पर पशुपालकों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। पशुपालन को बढावा देने के लिए प्रदेश भर में शहरों के निकट डेयरी प्लांट बनाए जाएगें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 60 हजार हेक्टेयर भूमि ऐसी है जिसमें जलभराव की समस्या रहती है। ऐसी भूमि में मछली पालन किया जाएगा। हर खेत को पानी पहुंचाने की योजना के तहत टैंक बनाकर,सोलर सिस्टम के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा।
किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री समय सिंह भाटी नें कहा कि ढाई साल में मनोहर सरकार ने किसानों के लिए बहुत कुछ किया है। जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा किसानों को ओलावृष्टि के दौरान हुए नुकसान का पूरा मुआवजा देना शामिल है। उन्होंने कहा कि पहले जो फसल बीमा 12 हजार रूपए प्रति एकड़ होता था अब वह 550 रूपए प्रति एकड़ धान की फसल का बीमा हो जाता है। 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की नीयत और निति अच्छी है। उन्होंने कहा कि इन दोनों की जोड़ी देश व प्रदेश को एक नया आयाम दे रही है। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार में मेरिट के आधार पर नौकरियां दी जा रही है जिससे भ्रष्टाचार खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने जनधन योजना के तहत देश की जनता से आहवान किया कि देश में कोई भी व्यक्ति बिना बैंक खाते के नहीं रहेगा। पहले पूरे देश में 350 करोड़ खाते थे जोकि अब बढकर 28 करोड़ हो गए हैं। इससे सरकार की नियत और निति के बारे में पता चलता है। मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव श्री दीपक मंगला ने किसान सम्मेलन में आए हुए मुख्य अतिथियों का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि मनोहर सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य रही है। जब से श्री मनोहर लाल ने प्रदेश की बाग डोर संभाली है तब से किसानों के लिए नई-नई जनकल्याणकारी योजनाएं लागू हो रही हैं।


किसान सम्मेलन के संयोजक डॉ. यशपाल मवई ने मंच संचालन किया और सभी मुख्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह व फूलमाला देकर उनका स्वागत व अभिनंदन किया। इस अवसर पर जिला परिषद की प्रधान श्रीमती चमेली देवी सोलंकी, मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, सुरेद्र सिंगला, भाजपा नेता प्रताप कुंडू, नयनपाल रावत, बलदेव अलावलपुर, नितिश शर्मा, पवन अग्रवाल, बीरपाल दीक्षित के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा आस-पास के गांवों के पंच-सरपंच व विभिन्न वार्डों के पार्षदगण मुख्य रूप से मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: