Friday, September 8, 2017

सोम प्रकाश चेरिटेबल ट्रस्ट अध्यक्ष सचिन शर्मा ने श्राद्धों के अवसर की गौशाला में की सेवा


फरीदाबाद 8 सितम्बर(abtaknews.com)सोम प्रकाश चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष सचिन शर्मा ने आज मवई स्थित गौशाला में श्राद्धों के अवसर पर जाकर गायों को अपने हाथो से भोजन करवाया एवं उनकी साफ सफाई भी की। इस मौके पर सचिन शर्मा ने कहा कि श्राद्ध करना आवश्यक है चाहे अपनी सामथ्र्य के अनुसार थोडा या ज्यादा जो कर सकेए परंतु करे अवश्य यहां पर ये भी स्पष्ट है कि श्राद्ध केवल सुयोग्य, सुसंस्कृत, वेदों के ज्ञाता, ज्ञानी ब्राह्मण घर बुलाना चाहिए और उन्हें भोजन आदि करवाना चाहिए ताकि हमारे पूर्वजों की आत्मा को शान्ति प्राप्त हो सके और हमारा जीवन भी सफल बन सके। सचिन शर्मा ने कहा कि पितृ श्राद्धों के अवसर पर अगर गाय माता को खाना खिलाये तो हम पुण्य के भागीदार बन जाते है साथ ही इनकी रक्षा करने में भी अपनी अपनी अहम भूमिका निभाये।
उन्होने कहा कि श्राद्ध पिता तथा माता की तरफ की तीन.तीन पीढियों का किया जा सकता है। जैसे माता.पिता,दादा. दादी, पर दादा-परदादा इसी प्रकार से नाना-नानी, परनाना-परनानी का भी श्राद्ध किया जा सकता है । उन्होने कहा कि  श्राद्ध करने के अधिकार क्रमश: यदि कई पुत्र हो तो बडा बेटा, या सबसे छोटा बेटा, विशेष परिस्थितियों मे बडे भाई की आज्ञा से छोटा भाई, यदि संयुक्त परिवार हो तो तो ज्येष्ठ पुत्र के द्वारा एक ही जगह सम्पन्न हो सकता है । यदि पुत्र अलग.अलग रहते हो तो उन्हें वार्षिक श्राद्ध अलग.अलग ही करना चाहिए।’सचिन शर्मा ने कहा कि भारत ऋषि मुनियो की पवन धरा है और इस धरती पर कई महान ऋषि मुनियों ने वास किया है और उन्हीं  की रची हुई संस्कृति एवं परम्परा को हमे सदैव पालन करना चाहिए हम और हमारी आने वाली पीढिया सफल जीवन जी सके।
इस मोके पर सचिन शर्मा ने आम जन से अपील की है वह जहां अपनी रीति रिवाजो व संस्कृति का सदैव पालन करे वही गाय माता की भी रक्षा करने का प्रण करे। उन्होंने कहा कि आज कुछ शरारती तत्व गायों को काटने का काम कर रहे है जो कि हमारे लिए और देश के लिए अच्छा नहीं है इसीलिए ऐसे शरारती तत्वों पर निगरानी रखे और उनको ऐसा काम करने से रोकने  का प्रयत्न करे तभी हमारी गाय माता सुरक्षित रह पायेंगी। इस मौके पर दिनेश गर्ग, दीप्ति शर्मा, शशि शर्मा, हंसपाल सिंह, अंजनी झा, मदन सिंह, पण्डित मुरारीलाल सहित अन्य ट्रस्ट के पदाधिकारी व समाजसेवी उपस्थित थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: