Friday, September 22, 2017

डीएवी शताब्दी कॉलेज में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, विजेताओं को मिला सम्मान


फरीदाबाद (abtaknews.com) ‘‘ धूप में निकलों,  हवाओं से जूझो , ज्ञान क्या है ?   इस अथाह सागर में डुबकी लगाकर तो देखो। ’’इस  उक्ति को वास्तविकता में चरितार्थ करने के लिए डीएवी  षताब्दी काॅलेज, फरीदाबाद में दिनांक 22.09.2017 को वाणिज्य विभाग (एस0 एफ0 एस0) द्वारा अन्तर्विष्वविद्यालय/संस्था क़्िवज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कुल 19 संस्थाओं से आये प्रतियोगियों ने भाग लिया। गत वर्ष 2016 को भी विभाग द्वारा प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उस आयोजन की सफलता से अभिप्रेरित होकर विभाग द्वारा पुनः इस वर्ष ‘‘क़्िवज-वि़ज 2017’’ के नाम से प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में दिल्ली विष्वविद्यालय, अमेटी विष्वविद्यालय, एम.डी.यू.रोहतक विष्वविद्यालय, मानव रचना विश्व विद्यालय, इग्नू विष्वविद्यालय, वाई.एम.सी.ए. विष्वविद्यालय सहित दिल्ली- एन. सी. आर. के विभिन्न संस्थाओं से आये प्रतिभागियों ने भाग लिया।
इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम का सुगमता पूर्वक संचालन करने के लिए क्विज मास्टर के रूप में श्री रिपु दमन गौड़ को विषेष रूप से आमंत्रित किया गया। श्री गौड़ ने दूरदर्षन तथा अन्य टी. वी.चैनलांे पर इस प्रकार के विभिन्न क्विज प्रतियोगिताओं का मंचन किया है। प्रतियोगिता का षुभारम्भ मुख्य अतिथि महोदय श्री बी. एम.षर्मा, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर, लायन्स क्लब इन्टरनेषनल, 321-।1 के षुभ कर - कमलांे से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। मिस्टर षर्मा  लायन्स क्लब के भीष्मपितामह के नाम से जाने जाते है। इन्हांेने लायन्स क्लब में बतौर क्लब सेक्रेटरी, प्रेसीडेन्ट, जोन चेयरपर्सन, रीज़नल चेयरपर्सन आदि विभिन्न पदों को सुषोभित किया है। काॅलेज प्राचार्य डा. सतीष आहूजा और कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक प्रोफेसर श्री मुकेष बंसल द्वारा मुख्य अतिथि का हार्दिक अभिनन्दन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन तीन चरणो में किया गया जिसमें प्रथम चरण में एक लिखित परीक्षा के माध्यम से 19 मे सें 12 टीमो का चयन किया गया जिनमें से  दूसरे चरण में प्रष्नोत्तर के माध्यम से 6 टीमो का चयन किया गया जिनसे फाइनल राउन्ड में विभिन्न विषयों पर प्रष्न पूछे गये और उनमें से तीन विजेताओं की घोषणा की गई। प्रष्न सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगाोल, खेल, राजनीति, कम्पयूटर, बाॅलीवुड एवं टेलीविजन आदि विभिन्न विषयोेें पर आधारित थे। प्रतियोगिता के समापन पर मुख्य अतिथि महोदय ने अपने षब्दों में इस प्रकार के ज्ञानवर्धक कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए काॅलेज की सराहना की और विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए समस्त प्रतिभागियों  को आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए अभिप्रेरित किया।
प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार डी. ए. वी. षताब्दी काॅलेज, द्वितीय पुरस्कार सतयुग दर्षन टैक्नोलाॅजी कैम्पस और तृतीय पुरस्कार मानव रचना विष्वविद्यालय को मिला।  
काॅलेज प्राचार्य ने वाणिज्य विभाग (एस0 एफ0 एस0) को सामान्य ज्ञान की वृद्धि हेतु इस प्रकार का षैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया और उनके इस सराहनीय प्रयास की भूरि - भूरि प्रषंसा की। कार्यक्रम के समन्वयक श्री मुकेष बंसल ने सभी इंस्टीट्यूट्स एवं यूनिवर्सिटृीस से आये षिक्षको एवं प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करते हुए समस्त गणमान्य अतिथियों का विषेष धन्यवाद किया। वाणिज्य विभाग (एस. एफ.एस.) के विभागाध्यक्ष श्री रवि कुमार ने समस्त विद्यार्थियों को अपने उत्साहवर्धक विचारों से प्रेरित किया। कार्यक्रम के संचालन समिति में मुख्य रूप से श्रीमती सारिका सैनी, श्रीमती राखी वधावन, श्रीमती ममता एवं मिस्टर ई0 एच0 अन्सारी का अतुल्यनीय योगदान रहा। इसी श्रंखला में क्विज मास्टर श्री रिपु दमन गौड़ को भी उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। अन्त में कार्यक्रम के समन्वयक श्री मुकेष बंसल और सह -समन्वयिका श्रीमती ललिता ढींगरा ने समस्त विभाग को उनके  सहयोग एवं अथक प्रयास के लिए  हार्दिक धन्यवाद दिया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: