Tuesday, September 26, 2017

श्री धार्मिक लीला कमेटी के मंच पर बाली का वध हुआ


फरीदाबाद 26 सितंबर(abtaknews.com ) श्री धार्मिक लीला कमेटी एम ब्लाक में आज बाली का वध  हुआ । र्निदेशक हरीश चन्द्र आज़ाद ने बताया कि आज की विषेषता सुग्रीव व हनुमान के लिये विशाल आधुनिक पहाड़ बनाया गया जोकि देखने लायक दृश्य था । 
पहले दृश्य में सुग्रीव व श्रीराम का मिलन हुआ अपने पहाड़ के पास राम-लक्ष्मन को देखकर सुग्रीव घबरा जाता है कि कंही बाली ने किसी को न भेजा हो मुझको मारने के लिये इसलिये वह वीर हनुमान को साधु के वेष में भेजते हैं इसकी जानकारी लेने के लिये तब सुग्राव का प्रभु राम से मिलन होता है और सुग्रीव बाली के अत्याचार राम को बताते हैं तो राम सुग्रीव को बाली से लडऩे के लिये भेजते हैं और वचन देते हैं बाली वध का ।
दुसरे दृश्य में सुग्रीव बाली को ललकारता है युद्व के लिये तो बाली सुग्रीव का भंयकर युद्व होता है लेकिन श्रीराम बाली और सुग्रीव की एक जैसी शक्ल होने की वजह से बाली को नही मार सकते तो सुग्रीव किसी तरह जान बचाकर भाग जाता है और तीसरे दृश्य में राम को आकर बोलता है यदि वचन नही निभाना था तो बाली के पास मरने को क्ंयो भेजा तो प्रभु राम एक जैसी शक्ल की बात बताकर सुग्रीव को अपनी माला पहनाकर फिर युद्व के लिये भेजते हैं ।
चौथे दृश्य में बाली के पात्र में नरेश चावला बोलते हैं छीन लूं दुश्मन का आधा बल यह मुझे वरदान है, युद्व भूमि में तो बाली भगवान का भी भगवान है तो सुग्रीव बने अमित नागपाल ने भी अपनी कला व संवादो से दर्शको की तालियाँ बटोरी और इसी दृश्य में श्रीराम बाली का वध कर देते हैं तो तारा बनी रिद्वी खरबंदा रो रोकर बाली वध का विलाप करती है ।
पाँचवे दृश्य में श्रीराम सुग्रीव को अपना वचन याद दिलाते हैं सीता की खोज करने का तो सुग्रीव हनुमान को लंका भेजते हैं सीता की खोज के लिये इसी बीच प्रभु राम का माता शबरी से भी मिलन होता है जो दर्शको को भाव विभोर करता है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: