Tuesday, August 8, 2017

मेले हमारी संस्कृतिक धरोहर, मेले से बढ़ता है समाज में भाईचारा ; कृष्णपाल गुर्जर

फरीदाबाद (abtaknews.com)शहर की समृद्धि एवं सौहार्द के लिए प्रतिवर्ष रक्षा बंधन की दिन पंखा मेले का आयोजन किया जाता है। ऐतिहासिक रक्षाबंधन पंखा मेला कमेटी द्वारा ओल्ड फरीदाबाद में निकाला जाता है। सोमवार को मेले का शुभारंभ ओल्ड फरीदाबाद मुख्य बाजार स्थित प्राचीन पथवारी मंदिर से किया गया। बैंड-बाजों तथा झांकियों के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर तथा उद्योग मंत्री विपुल गोयल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मेले के दौरान निकाली गई मनोहारी झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। शोभा यात्रा में शामिल राधा-कृष्ण, शिव जी, हनुमान जी, माता वैष्णो देवी तथा नंदी बैल पर सवार भगवान शिव की झांकी ने मेला दर्शकों का मन मोह लिया। देशभर के जाने माने बैंड-बाजों की धुन पर निकाली गई झांकियां ओल्ड फरीदाबाद पथवारी मंदिर से होती हुई सेक्टर 16 के होते हुए देर रात पथवारी मंदिर पहुंची। 

मेले का उद्घाटन करने के उपरांत लोगो को संबोधित करते हुए कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मेले हमारी संस्कृतिक धरोहर, मेले जैसे आयोजन समाज को जोड़ते हैं। विपुल गोयल ने कहा कि ऐतिहासिक पंखा मेला की परंपरा को कायम रखने में फरीदाबाद के लोगों की बड़ी भूमिका है। सिद्धदाता आश्रम के स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने कहा कि मेले भारतीय संस्कृति का पर्याय हैं। मार्केट कमेटी चेयरमैन मुकेश शास्त्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि पंखा मेले का इतिहास 300 वर्ष पुराना है। सिद्धदाता आश्रम के स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने कहा की कि पंखा मेला जैसे कार्यक्रमों से ही समाज आगे बढ़ता है। उन्होंने युवा टीम को बधाई दी और धर्म मार्ग पर चलने को प्रेरित किया। कमेटी के प्रधान कृष्ण पहलवान, वरिष्ठ उप प्रधान पवन खन्ना तथा राकेश शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।

पंखा मेले में मनोरम झांकियों के दौरान देश भर के प्रसिद्ध बैंड एवं नगाड़ा पार्टी की सुंदर प्रस्तुति की लोगों ने सराहना की तो कत्थकली नृत्य प्रस्तुत करते भी कलाकारों ने छाप छोड़ी।रक्षाबंधन पंखा मेला समारोह के दौरान  केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, कमेटी के चेयरमैन मुकेश शास्त्री, बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, सिद्धदाता आश्रम के स्वामी पुरुषोत्त्तमाचार्य महाराज, भाजपा नेता अजय गौड़ तथा पार्षद सुभाष आहूजा,गोपाल शर्मा, शिव शंकर भारद्वाज,पवन खन्ना, पवन सैनी,राकेश शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: