Sunday, August 6, 2017

दीक्षा पब्लिक स्कूल सेहतपुर में मनाया गया रक्षाबंधन पर्व

diksha-public-school-celebration-raksha-bandhan-faridabad

फरीदाबाद 6 अगस्त,2017(abtaknews.com )रक्षा बंधन के पावन अवसर पर पल्ला सेहतपुर स्थित दीक्षा पब्लिक स्कूल में रक्षाबंधन पर्व मनाया गया। पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सदस्य सुशासन विभाग हरियाणा ओमप्रकाश रक्षवाल मुख्य रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की चेयरमैन एवं पार्षद गीता रक्षवाल की। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि श्री ओमप्रकाश रक्षवाल एवं स्कूल की चेयरमैन गीता रक्षवाल को समस्त स्टाफ एवं छात्र छात्राओं ने राखी बांधकर एवं मुंह मीठा करके की।
इस अवसर श्री ओमप्रकाश रक्षवाल ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत त्योहारों का देश है। यहाँ विभिन्न प्रकार के त्योहार मनाए जाते हैं । हर त्योहार अपना विशेष महत्त्व रखता है। रक्षाबंधन भाई.बहन के प्रेम का प्रतीक त्योहार है। यह भारत की गुरु.शिष्य परंपरा का प्रतीक त्योहार भी है। यह दान के महत्त्व को प्रतिष्ठित करने वाला पावन त्योहार है ।
इस मौके पर चेयरमैन एवं वार्ड की पार्षद  गीता रक्षवाल ने कहा कि रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। श्रावण मास में ऋषिगण आश्रम में रहकर अध्ययन और यज्ञ करते थे। श्रावण-पूर्णिमा को मासिक यज्ञ की पूर्णाहुति होती थी । यज्ञ की समाप्ति पर यजमानों और शिष्यों को रक्षा.सूत्र बाँधने की प्रथा थी। इसलिए इसका नाम रक्षा.बंधन प्रचलित हुआ । इसी परंपरा का निर्वाह करते हुए ब्राह्मण आज भी अपने यजमानों को रक्षा.सूत्र बाँधते हैं। बाद में इसी रक्षा.सूत्र को राखी कहा जाने लगा। कलाई पर रक्षा.सूत्र बाँधते हुए ब्राह्मण निम्न मंत्र का उच्चारण करते हैं। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसीपल मिथलेश सोम ने कहा कि रक्षाबंधन का त्योहार समाज में प्रेम और भाईचारा बढाने का प्रतीक है। संसार भर में यह अनूठा पर्व है । इसमें हमें देश की प्राचीन संस्कृति की झलक देखने को मिलती है


loading...
SHARE THIS

0 comments: