Monday, August 28, 2017

सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की बैठक सम्पन्न


फरीदाबाद 28 अगस्त(abtaknews.com)माननीय सुप्रीम कोर्ट एवं माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना करने हेतु सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की मीटिंग नगराधीश सतबीर मान की अध्यक्षता में लघु सचिवालय, सैक्टर-12, फरीदाबाद के प्रथम तल पर कमरा नं0 106 में सम्पन्न हुई, जिसमें  सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह, सहायक सचिव श्री सुखबीर सिंह, राजेन्द्र सिंह टीआई व रामेशर ंिसंह, एसीपी टेऊफिक देवेन्द्र यादव, हरियाणा रोडवेज से प्रदीप कुमार, एसडीओ पीडब्ल्यूडी प्रदीप सिन्धु, मैनेजर एनएचएआई धीरज शर्मा, एसडीओ बिजली विभाग, रामबीर सिंह सहायक मैनेजर डीएमआरसी ब्रजभूषण, डिप्टी सीएमओ डा0 गजराज, सचिव रैडक्रॉस बीबी कथुरिया, सैन्ट जॉन एम्बुलेन्स इण्डिया से डीटीओ ईशांक कौशिक, राजकीय महाविद्यालय से एसके यादव, डीएवी कॉलेज से डा0 नरेन्द्र, आरएसओ से सरदार देवेन्द्र, बीएस बिरधी, अमित चैधरी व सम्बन्धित विभागों के सभी अधिकारी मौजूद थे।
सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा0 एमपी सिंह ने बताया कि परिवहन आयुक्त, हरियाणा के जारी किये गये कलैण्डर के अनुसार समीर पाल सरो, आईएएस, उपायुक्त, फरीदाबाद के आदेशानुसार सितम्बर के प्रथम सप्ताह में राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-16 में जागरूकता शिविर व सडक़ सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जायेगा और ऑटोरिक्शा चालकों के लिए अतिशीघ्र आईटेस्ट कैम्प नगराधीश सतबीर मान के दिशा निर्देशानुसार लगाया जायेगा।
सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की गतिविधियों को ठीक चलाने हेतु व सभी तरीके से काम करने हेतु चेयरमैन-कम नगराधीश सतबीर मान ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये कि अतिशीघ्र सडक़ के गडडें को भर दिया जाए और जरूरत के आधार पर सडक़ सुरक्षा सम्बन्धी चिन्हों को सडक़ किनारे लगा दिया जाए। नगराधीश ने एक कमेटी का गठन किया जिसमें डीसीपी टेऊफिक, नगर निगम के एसटीपी व तहसीलदार, हुडा के सम्बन्धित अधिकारी व सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी सम्मिलित रहेंगे और सडक़ पर होने वाले हादसों से बचाव के लिए अपने आवश्यक सुझाव आरटीए विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों को समय सीमा में भिजवायेंगे ताकि दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को कम से कम किया जा सके। एसीपी यातायात को निर्देश दिये कि ब्लॉक स्पॉट क्षेत्र की पहचान करके 30 अगस्त 2017 तक रिपोर्ट आरटीए विभाग को भिजवाएं ताकि तदानुसार कार्यवाही की जा सके। एनएचएआई के अधिकारियों को आदेश दिये कि बाईपास पर टेऊफिक लाईट की व्यवस्था में अतिशीघ्र सुधार कर लिया जाए। पीडब्ल्यूडी एण्ड बीआर के अधिकारियों को आदेश दिया कि टोल रोड पर इमरजेन्सी व सर्विस लाईन होनी चाहिए। यदि आप अक्जेम्पेट लाईन का प्रयोग कर रहे हैं तो वहां पर एक कर्मचारी हमेशा होना चाहिए। उक्त रिपोर्ट की जांच के लिए डा0 एमपी सिंह सडक सुरक्षा के नोडल अधिकारी को नियुक्त किया।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: