Saturday, August 12, 2017

डीएवी कॉलेज में युवा जागरुकता पखवाड़ा अन्तर्राष्ट्रीय युवा द्विवस पर कार्यक्रम और रैली


फरीदाबाद (abtaknews.com)डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय में हरियाणा एड्रस कन्टोल सोसाइटी के निर्देष पर 01 अगस्त से 15 अगस्त 2017 तक युवा जागरुकता पखवाड़ा मनाया जा रहा हैं। इसी कार्यक्रम की कड़ी में आज अन्र्तराष्टीय युवा दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम एवं जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जिला रैड क्रास सोसाइटी के सचिव श्री बी.बी. कथूरिया और इस युवा जागरुकता गोष्ठी की अध्यक्षता मानव रचना विष्वविद्यालय से निर्देषक/प्रिसीप्रल और सलाहकार के पद से रिटायर्ड कर्नल वी.के गौड़ ने की।

आज के  अन्र्तराष्टीय युवा दिवस में मुख्य वक्ता के रुप में श्री रामौतार एच.सी.एस., खाद्य एवं आपूर्ति नियन्त्रक, गुरुग्राम ने  भारत में ‘लिंग भेदभाव एवं युवा वर्ग’ विषय पर अपने भावपूर्ण एवं मार्मिक विचार रखें। श्रीमति मधु भाटिया-जिला संयोजक क्षय रोग, बादषाह खान राजकीय अस्पताल ने सैकड़ों छात्र-छात्राओं की टी.बी. जैसे घातक रोग के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव एवं सावधानियाॅ आदि पर विस्तृत चर्चा की।
डी.ए.वी. कालेज के रैड रिब्बन क्लब के नोडल आफीसर एवं यूथ रैड क्रास के सलाहकार प्रो.दिनेष चन्द्र कुमेड़ी ने अन्र्तराश्टीय युवा दिवस के अवसर पर कालेज के सैकड़ों आर.आर.सी. और वाई.आर.सी. के पुरुश एवं महिला स्वयंसेवकों को एच.आई.वी/ एडस के बारे में भाशण देकर जागरुक किया। डी.ए.वी. कालेज में अन्र्तराश्टीय युवा दिवस के आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता करने वाले गौड़ ने स्लाईड एवं पोजेक्टर के माध्यम से आज के दिवस की जरुरत, उपयोगिता, महत्व एवं प्रभाव पर रोचक प्रकाश डाला।
कालेज के प्राचार्य डा.सतीष आहूजा ने बताया कि यह एक अत्यन्त सराहनीय प्रयास है कि हरियाणा एडस कन्टोल सोसाइटी एवं इंडियन रैड क्रास सोसाइटी-हरियाणा षाखा बड़ी तन्मयता एवं लगन से हरियाणा राज्य के युवा वर्ग को एच.आई.वी./ एडस जैसी घातक  बीमारियों से बचाने हेतु निरन्तर प्रयासरत है। इन दोनों राज्य स्तरीय सस्थाओं द्वारा वर्श भर हरियाणा के सभी स्कूलों, कालेजों एवं विष्वविद्यालयों में युवा जागरुकता कार्यक्रम चलता रहता है। इससे राज्य में एच.आई.वी./एडस के संक्रमण में कभी आयी है।
ज्ञातव्य है कि डी.ए.वी. कालेज में हरियाणा एडस नियन्त्रण सोसाइटी एवं उच्चतर षिक्षा निदेषालय के आदेष पर 01 अगस्त से निरन्तर युवा जागरुकता पखवाड़ा कार्यक्रम में पहले दिन छा़त्र-छात्राओं के मध्य ‘युवा जागरुकता’ विशय पर विचार मंथन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 05 अगस्त को रैड रिब्बन क्लब और यूथ रैड क्रास की छात्र-छात्राओं के लिये ‘राश्ट निर्माण में युवाओं  का योगदान’ एवं युवा षक्ति की परिकल्पना’ विशय पर डाइग-पेटिंग एवं निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
08 अगस्त 2017 को वाई.आर.सी. और आर.आर.सी. के छात्र-छात्राओं ने नृत्य गायन प्रतियोगिता के माध्यम से युवा विशय के विभिन्न पहलुओं पर अपने भाव व्यक्त किये। 10 अगस्त 2017 को कालेज के यूथ रैड क्रास के छात्र-छात्राओं ने कविता, माइम एवं एकांकी नाटकों के माध्यम से राश्ट एवं युवा वर्ग विशय को चित्रित किया। इन सभी कार्यक्रमों का आयोजन एवं संयोजन कालेज प्राचार्य डा.सतीष आहूजा के मार्ग दर्षन में कालेज के यूथ रैड क्रास एवं रैड रिब्बन क्लब के इंचार्ज प्रो.दिनेष चन्द्र कुमेड़ी एवं डा. विजयवन्ती (सलाहकार महिला विंग) द्वारा किया गया।
आज के इस कार्यक्रम की षुरुआत दीप प्रज्जवलन एवं यूथ रैड क्रास की प्रार्थना से किया गया। तत्पष्चात अतिथियों का स्वागत एवं सभी छात्र-छात्राओं द्वारा यूथ रैड क्रास की अन्र्तराश्टीय षपथ ली गयी।
आज अन्र्तराश्टीय युवा दिवस कार्यक्रम के समापन पर इस पखवाड़े में रैड रिब्बन क्लब एवं रैड क्रास युनिटों द्वारा किये गये विभिन्न कार्यक्रमो एवं प्रतियोगिताओं में अव्वल-प्रथम, द्रितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को अतिथियों के हाथों से पुरश्कार देकर सम्मनित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मनित किया गया।

    

loading...
SHARE THIS

0 comments: