Thursday, August 17, 2017

बहुजन समाज को अन्धविश्वास छोड़कर वैज्ञानिक सोच को अपनाना होगा : लक्ष्य


लखनऊ(abtaknews.com )लक्ष्य की कमांडर शालिनी बौद्ध एवं उनके साथ लक्ष्य टीम के सदस्यों ने जिला लखनऊ के मोहान रोड पर-यमुना एक्सप्रेस हाइवे स्थित ग्राम सरोसा  में "घर घर लक्ष्य बहुजन जागरूकता" अभियान के तहत कैडर कैम्प का आयोजन किया।लक्ष्य कमांडर शालिनी बौद्ध ने भारतीय बहुजन अर्थात् एससी एसटी ओबीसी एवं  महिलाओं का अंधविश्वास में लिप्त होने पर दुःख प्रकट किया और उपस्थित लोगों से इस अंधविश्वास में न पड़कर उससे बचे हुए रुपयों-पैसों से बच्चों की पढ़ाईउनके कपडेउनके भविष्य की निधि के रूप में बचाने की अपील की। उन्होंने इस हेतु पहले जांचोपरखोप्रश्न करोविवेक बुद्धि लगाओ तब मानो पर चलने की विचारधारा दी। उन्होंने भारतीय संविधान के मौलिक अधिकारों की जानकारी देते हुए इनकी रक्षा करने हेतु लक्ष्य  का सहयोग करने की  अपील की।

लक्ष्य कमांडर गंगाराम चौधरी ने बहुजन समाज में जन्मे महापुरषो के बारे में चर्चा की तथा उनके दुवारा बताये मार्ग को अपनाने की अपील भी की ! उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर ने कहा था  कि "जो कौम अपना इतिहास नहीं जानतीवो कौम कभी भविष्य नहीं बना सकती" अतं बहुजन समाज को अपना इतिहास जानना होगा! यशवंत भारती ने तथागत बुद्धमहात्मा ज्योतिबा फूलेमाता सावित्रीबाई फूलेसाहू जी महाराजबाबा साहेबपेरियारसंत गाडगेललई सिंह यादव एवं मान्यवर कांशीराम साहेब के जीवन संघर्ष पर प्रकाश डाला। 
हरिश्चंद्र गौतम  ने कहानियों/कहावतों के माध्यम से  अंधविश्वास पर गहराई से चोटकर उपस्थित लोगों का जनजागरण किया।

मीरा राव ने  बच्चो की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा से ही बहुजन समाज अपना भविष्य बना सकता है! 
लक्ष्य कमांडर ज्योति चौधरी ने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वो इस सामाजिक क्रांति में आगे बढ़चढ़कर हिस्सा ले ताकि इस सामाजिक क्रांति को जोरदार तरीके से लड़ा जा सके ! उपस्थित महिलाओं में से कुछ महिलाओं ने बाबा साहेब और तथागत बुद्ध के जीवन संघर्ष को गीत के माध्यम से सुनाया।उपस्थित लोगो  ने लक्ष्य के कार्यो की भूरि भूरि प्रशंसा की और उन्होंने इसी तरह अपने अपने मोहल्ले में लक्ष्य संगठन के सहयोग से जनजागरण करते रहने का आश्वासन दिया !

loading...
SHARE THIS

0 comments: