Saturday, August 5, 2017

नागरिक स्वस्थ होंगे तो देश स्वस्थ होगा : लक्ष्य


लखनऊ अगस्त 2017(abtaknews.com)लक्ष्य की महिला टीम ने  "लक्ष्य मोहल्ले मोहल्ले की ओर" अभियान के तहत लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर जी की झुगियो का दौरा किया तथा झुगीवासियो की  समस्याओं को सुना व् उनके साथ सामाजिक चर्चा की ! वहां की महिलाओं  ने बताया कि उनके यहाँ पीने नहीं हैशौचालय की व्यवस्था नहीं हैगंदिगी है जिसके कारण बीमारिया फ़ैल रही है तथा बच्चो को शिक्षा की व्यवस्था नहीं है! लक्ष्य कमांडर रेखा आर्या ने बताया कि झुगीवासियो कि स्तिथि दयनीय है! उन्होंने सरकार से मांग
करते हुए कहा कि वो उनके लिए आधारभूत सुविधाएं जैसे कि पीने का पानीशौचालयशिक्षा की व्यवस्था तथा सप्ताह में दो बार स्वास्थ कैम्प आदि की व्यवस्था कराये ताकि ये लोग भी कुछ हद तक एक  अच्छे नागरिको की तरह जीवन जी सके !  उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि अगर देश के नागरिक स्वस्थ नहीं होंगे तो देश कैसे स्वस्थ हो सकता है इसलिए सभी नागरिको को स्वास्थ की सुविधा मिलनी चाहिए!

लक्ष्य कमांडर रजनी सोलंकी ने लोगो से साफ सफाई का ध्यान रखने को कहा व् परिवार नियोजन पर भी जोर दिया उन्होंने छोटे परिवार के लाभ भी बताये ! उन्होंने महिला उत्थान में  डॉ भीम राव आंबेडकर के योगदान  की भी चर्चा की!लक्ष्य कमांडर पूजा गुलाटी ने बच्चो की शिक्षा पर जोर दिया तथा उन्होंने कहा कि डॉ भीम राव अम्बेडकर ने कहा था कि शिक्षा वो शेरनी का दूध है जो इसे पियेगा वो शेर की तरह दहाड़ेगा ! अतं अपने बच्चो को शेर बनाने के लिए उनको शिक्षित अवश्य करेचाहिए उसके लिए आप को कितने ही कष्ट उठाने पड़े !  उन्होंने बेटे व् बेटी में भेद ने करने की सलाह भी दी !

लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम ने महिलाओं से किसी भी प्रकार के शोषण को  सहन न करने को कहा तथा  उसके खिलाफ आवाज उठाने को कहा ! उन्होंने तथागत गौतम बुद्धा की शिक्षाओं पर भी चर्चा की तथा उनके बताये मार्ग पर चलने की अपील भी की !

loading...
SHARE THIS

0 comments: