Sunday, August 20, 2017

बघौला के आंचल छाया अनाथ आश्रम में पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी का मनाया जन्मदिन


फरीदाबाद 20 अगस्त,2017(abtaknews.com) पृथला विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राकेश तंवर द्वारा  पृथला विधानसभा क्षेत्र स्थित बघौला स्थित आंचल छायाना अनाथ आश्रम में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जन्मदिवस पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की महासचिव सुश्री नगमा मोरराजी मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस मौके पर आश्रम के बच्चो को सुश्री नगमा मोरारजी एवं राके श तंवर ने मिठाई एवं फल वितरित किये।

इस अवसर पर सुश्री नगमा मोरारजी ने कहा कि स्व. राजीव गांधी विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र भारत के एकमात्र ऐसे युवा प्रधानमन्त्री थे जिनकी उदार सोच, स्वप्नदर्शी व्यापक दृष्टि ने भारतवर्ष को एक नयी ऊर्जा और एक नयी शक्ति दी । देश को विश्व के अन्य उन्नत राष्ट्रों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देने वाले सबसे कम उम्र के वे ऐसे प्रधानमन्त्री थे, जिन्होंने इक्कीसवीं सदी का स्वप्न देते हुए भारत को वैज्ञानिक दिशा दी ।
इस अवसर पर कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव हाशिना सैय्यद ने कहा कि स्व. राजीव गांधी देश की प्रधानमन्त्री स्व0 इन्दिरा गांधी के सबसे बड़े पुत्र थे जिनका जन्म बम्बई में 20 अगस्त 1944 को हुआ था। नाना जवाहरलाल नेहरू और मां इन्दिरा गांधी से उन्हें राजनैतिक विरासत की समृद्ध परम्परा मिली । राजनीति में यद्यपि उनकी रुचि नहीं थी तथापि वे पारिवारिक वातावरण के कारण उससे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके ।
इस मौके पर राकेश तंवर ने कहा कि मिस्टर क्लीन की छवि से माने जाने वाले राजीव गांधी बहुत कुछ अर्थों में ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा की मिसाल थे । अपने श्रेष्ठ प्रशासन व निर्णय शक्ति की बदौलत इस जनप्रिय नेता ने काफी ख्याति प्राप्त की । उन्होने कहा कि राजीव गांधी एक सशक्त और कुशल राजनेता ही नहीं थे, अपितु स्वप्नदृष्टा प्रधानमन्त्री थे । समय से पूर्व भारत को 21वीं सदी में ले जाने वाले इस प्रधानमन्त्री ने भविष्य के भारत का जो सपना देखा था उसमें सम्पूर्ण भारत में ज्ञान, संचार, सूचना, तकनीकी सेवाओं के साथ मुख्यत: उसे कम्प्यूटर से जोडऩा था । वे भारत को एक अक्षय ऊर्जा का स्त्रोत बनाना चाहते थे ।


loading...
SHARE THIS

0 comments: