Tuesday, August 15, 2017

पलवल में स्वतंत्रता दिवस पर उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने किया ध्वजारोहण



पलवल(abtaknews.com)15 अगस्त,2017;स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने राष्ट्रीय परम्पराओं का निर्वहन करते हुए ध्वजारोहण किया। उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों ,स्वतंत्रता सेनानियों की विरांगनाओं, विभिन्न वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं व युद्ध विरागंनाओं को सम्मानित किया। उपायुक्त ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुलोचना गजराज व परेड कमाण्डर पुलिस उपाधिक्षक के साथ परेड का निरीक्षण किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी सेवाश्रम पहुंचकर उपायुक्त ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। 

स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपायुक्त ने अपने सम्बोधन में स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाईया व शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्र के सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि सन 1857 में हुए भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का अविस्मरणीय योगदान रहा है। हरियाणा वासियों ने सदैव राष्ट्रभक्ति का परिचय दिया है। वर्तमान में भी राष्ट्र की सशस्त्र सेनाओं में प्रत्येक 10वां सैनिक हरियाणवीं है। ै
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सैनिकों व अर्ध सैनिकों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। केन्द्र सरकार द्वारा वन रैंक-वन पैंशन को लागू किए जाने के परिणाम स्वरूप हरियाणा के काफी संख्यां में भूतपूर्व सैनिक लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास तथा अंत्योदय के मूलमंत्र पर अग्रसर होते हुए जनकल्याणकारी नीतियों को कार्यरूप दे रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राईक व म्यंमार में आपे्रशन कर हमारी सेनाओं ने राष्ट्र का मस्तक ऊंचा किया है। 
उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त करने वाला हरियाणा प्रदेश राष्ट्र का प्रथम प्रदेश है। केन्द्र सरकार द्वारा कार्यान्वित की गई फसल बीमा योजना से कृषि क्षेत्र संरक्षित हुआ है। राष्ट्रीय कृषि बाजार र्पोटल के अंतर्गत हरियाणा की 54 मंण्डियां ऑनलाईन कर दी गई हैं। नागरिकों की सुविधा के लिए ई-रजिस्ट्रेशन प्रणाली, सी.एम. विण्डो, सी.एम. वैब पोर्टल व हर समय पुलिस पोर्टल प्रारंभ किए गए। जिला परिषदों को कुछ विभागों का कार्य दिए जाने का कदम उठाया गया। पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए न्यूनत्तम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित किए जाने का व्यवहारिक कदम उठाया गया है। प्रदेश में 652 ग्राम सचिवालय स्थापित किए गए तथा वर्ष 2019 तक 2294 ग्राम सचिवालय स्थापित किए जाने का लक्ष्य है। केन्द्र सरकार द्वारा स्टार्ट-अप व इंडिया स्टैंड-अप जैसी योजनाएं शुरू की गई हैं। कर प्रणाली में समानता लाने की दिशा में केन्द्र सरकार द्वारा जी एस टी कानून लागू किया गया है। 
उपायुक्त ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत किए गए प्रशंनीय कार्यों के परिणामस्वरूप हरियाणा का लिंगानुपात संतुलित होकर 900 से अधिक हो चुका है। राज्य में 95 प्रतिशत से अधिक आधार पंजीकरण किया जा चुका है। नवजात शिशुओं का आधार पंजीकरण करने वाला हरियाणा देश का प्रथम राज्य है। वर्ष 1957 के हिन्दी सत्याग्रहियों को हरियाणा सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों का दर्जा दिया है। राज्य भर में स्वतंत्रता दिवस समारोहों में 591 सत्याग्रहियों को सम्मानित किया जा रहा है। प्रदेश में 5000 पुलिस कर्मियों की भर्ती कर पुलिस बल को मजबूत किया गया है। प्रदेश में अलग से महिला पुलिस बटालियन स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया है। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के अंतर्गत आज से प्रदेश के 1000 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति प्रारंभ हो जाएगी। मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत 01 लाख सौर ऊर्जा ईकाइयां स्थापित की जाएंगी। प्रथम चरण में 9500 आंगनवाड़ी केन्द्रों में सौर ऊर्जा ईकाइयां लगाई जाएगी। प्रदेश में 02 लाख 89 हजार परिवारों को निशुल्क रूप से गैस कनैक्शन दिए गए। युवाओं को रोजगार की दिशा में सक्षम योजना प्रारंभ की गई। नई उद्यम प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत 04 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश में 22 नये राजकीय महाविद्यालय स्थापित किए गए। प्रदेश के 990 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 14 व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रारंभ किए गए। पलवल में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत लाभपात्रों को प्रदान की जाने वाली राशि में वृद्धि की गई। 
मार्च-पास्ट में हरियाणा पुलिस, हरियाणा पुलिस (महिला),गृहरक्षी, एन.सी.सी. सीनियर, एन.सी.सी. जूनियर, स्काउट, गल्र्स गाईड, प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकडिय़ों ने शानदार मार्च-पास्ट करते हुए राष्ट्र ध्वज तिरंगे को सलाम किया। विभिन्न चार विद्यालयों व एक महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। स्कूली विद्यार्थियों ने लयबद्ध सामूहिक व्यायाम(मास-पीटी)तथा डम्बल लेजियम की प्रस्तुतियां दी। स्वतंत्रता दिवस समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। उपायुक्त ने 16 अगस्त को पलवल जिला क्षेत्र में विद्यालयों के अवकाश की घोषणा की। 
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती मनीषा बत्रा,अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, श्रीमती नगराधीश श्रीमती आशिमा सांगवान,चीनी मिल के प्रबंध निदेशक जितेन्द्र कुमार गर्ग, पलवल नगर परिषद की चेयरमैन श्रीमती इंदू भारद्वाज,भाजपा जिलाध्यक्ष श्री जवाहर सौरोत, पलवल निगरानी समिति के अध्यक्ष श्री मुकेश सिंगला, श्री गंगालाल गोयल,श्री पवन अग्रवाल व अन्य गणमान्य मौजूद थे।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: