Sunday, August 6, 2017

श्री सिद्धदाता आश्रम स्थित स्वामी सुदर्शनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय में हुआ उपाक्रम

फरीदाबाद(Abtaknews.com) 06 अगस्त,2017; श्री सिद्धदाता आश्रम स्थित स्वामी सुदर्शनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय में उपाकर्म का आयोजन किया गया। यह उपाकर्म वेदों के आधार पर आयोजित हुआ जिसमें बटुकों (संस्कृत विद्यार्थियों) का गुरुकुल पद्धति में केश लोचन किया गया। आश्रम के अधिष्ठाता श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने सभी बटुकों को आशीर्वाद एवं उपहार प्रदान किए। आश्रम में भगवान श्रीकृष्ण का झूला उत्सव भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर लगाए गए झूले में भगवान श्रीकृष्ण-राधा के विग्रहों को झुलाने का अवसर भक्तों को प्राप्त हुआ। 

स्वामी सुदर्शनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय में आयोजित उपाकर्म में समस्त विद्यार्थियों ने प्रात: सन्ध्योपासना पश्चात् क्षौर कर्मादि से निवृत्त हो कर दशविध स्नान कर, नूतन परिधान ग्रहण किए और पूजनोत्सव में सम्मिलित हुए। इस उपाक्रम के जरिए बटुक यानि विद्यार्थी ज्ञान के माध्यम से विश्व के संरक्षण का प्रण लेते हैं। जो श्रीमद् भगवद्गीता के अनुसार प्रत्येक मानव को करना चाहिए। जिसमें भी ब्राह्मणों के लिए इसे अत्यावश्यक बताया गया है। इस अवसर पर स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने वेद वटुकों को वस्त्र, प्रसाद एवं दक्षिणा आशीर्वाद स्वरूप प्रदान किए।
गौरतलब है कि इस आवासीय महाविद्यालय का संचालन जनहित सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा किया जाता है जहां सभी विद्यार्थियों के पढऩे-लिखने, संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल-कूद, खानपान व रहने की निशुल्क व्यवस्था की जाती है। यही कारण है कि सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी से प्रथमा से शास्त्री तक एवं महाऋषि सान्दीपनि राष्ट्रीय वेदविद्या प्रतिष्ठान, उज्जैन से सात वर्ष के वेद अध्ययन के लिए मान्यता प्राप्त इस महाविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए परिजनों में होड़ रहती है। 
श्री सिद्धदाता आश्रम स्थित श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में भगवान श्रीकृष्ण एवं श्री राधारानी का झूला उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सुंदर झूले पर बैठे भगवान राधाकृष्ण को भक्तों को झूला झुलाया और प्रसाद प्राप्त किया। यह उत्सव रक्षा बंधन के दिन सोमवार को संपन्न होगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: