Saturday, August 19, 2017

मुख्यमंत्री योगी ने की गोरखपुर की मलिन बस्ती से स्वच्छता अभियान की शुरुआत


गोरखपुर 19 अगस्त,2017(abtaknews.com-संदीप पॉल) भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूरे प्रदेश में 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की शुरूआत मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने गोरखपुर के बागा मलिन बस्ती से की। इस अवसर मुख्यमंत्री योगी ने जनसमूह हो सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता जेई/एईएस बीमारी से बचाव के लिए एक अच्छा उपाय है। उन्होंने कहा कि जेई/एईएस बीमारी के तथ्यों की जांच करने पर ज्ञात हुआ कि इसका प्रमुख कारण गंदगी एंव दूषित जल है। स्वच्छता से जेई/एईएस के विषाणुओं को पनपने से रोकने में काफी मदद मिलेगी, जिससे मासूम बच्चों की असमय होने वाली मौत पर काबू पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इंसेफलाइटिस बीमारी से बचाव के लिए ३८ जनपदों में ९३ लाख बच्चों का टीकाकरण किया गया है। 

योगी ने इस अभियान में आम जन की सहभागिता बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जनपद के विभिन्न मुहल्लों/वार्डों में विभिन्न संगठनों, समाज सेवियों, स्वंय सेवकों एंव आम जन को जोड़ते हुए कमेटी का वार्ड वार गठन किया जाये जिससे यह समिति अभियान चलाकर लोगों में सफाई के प्रति जारूकता लाये। उन्होंने कहा कि नगरनिगम, अर्थार्टियां तथा जिला प्रशासन एंव स्वंय सेवी संगठन मिलकर इस अभियान में काम करेंगे तो निश्चित रूप से अभियान में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि मेरे अगले दौरे पर जनपद में ऐसा प्रतिस्पर्धा का माहौल रहे कि कौन सा वार्ड सफाई में सबसे आगे है तथा अच्छी सफाई वाले वार्ड को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि २०, २१ अगस्त को पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में चलाये जाने वाले सघन स्वच्छ यूपी स्वस्थ यूपी अभियान में अपना श्रमदान करने के लिए प्रदेश के विभिन्न जनपदों के कार्यकर्ता एक रात्रि पूर्व १९ अगस्त को आज ही अपने नियत स्थान पर पहुॅच गए है। जिनमें लखीमपुर के कार्यकर्ता महराजगंज में, अम्बेडकर नगर के कार्यकर्ता कुशीनगर में, लखनऊ जिले के गोरखपुर में, बाराबंकी जिले के गोरखपुर महानगर में, लखनऊ महानगर के देवरिया में, कन्नौज के फैजाबाद में, फर्रूखाबाद के बस्ती में, कानपुर उत्तर के सिद्धार्थनगर में, फतेहपुर के संतकबीरनगर में, वाराणासी के महानगर के बलिया में, सुलतानपुर व अमेठी के आजमगढ में, सोनभद्र व मिर्जापुर के मऊ में प्रदेश द्वारा सुनिश्चित स्थानों पर पहुॅचकर श्रमदान में अपना योगदान करेगें। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: