Saturday, August 12, 2017

फरीदाबाद के सराय ख्वाजा सरकारी स्कूल में विश्व युवा दिवस पर चलाया जागरुकता अभियान


       
फरीदाबाद (abtaknews.com) 12 अगस्त,2017; राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में विश्व युवा दिवस के अवसर पर सचिव, जिला रैडक्रास  बी बी क्थूरिया, ईशान कौशिक जिला प्रशिक्षण अधिकारी फरीदाबाद एवम प्राचार्या अंजु छाबडा के निर्देशानुसार विद्यालय की जूनियर रैडक्रास व सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड अघिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा तथा स्काउट एण्ड गाइडस प्रभारी देशराज गोला ने मिल कर युवा दिवस जागरुकता अभियान का आयोजन किया। छात्रों ने युवाओं पर पोस्टर मेकिंग व स्लोगन लेखन के द्वारा देश के युवा वर्ग को जागरुक किया। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि आज बहुत से युवा नशे के आदत के कारण गलत दिशा में अग्रसर हो रहे है, नशा मानव के सोचने समझने, अच्छे बुरे की परख करने और सभ्य आचरण करने सम्बन्धी सामथ्र्यता को समाप्त कर देता है इसलिए युवाओं को अच्छी आदतों को अपना कर देश को बुलन्दियों पर ले जाना होगा। किसी भी समाज व देश का दारोमदार उस के युवाओं व नागरिकों पर आश्रित होता है युवा वर्ग में मानवता के प्रति अपना कर्तव्य निभाने की असीमित क्षमताएं है जिन्हें उन्हें निभाना होगा।
देशराज गोला ने बताया कि भारत में युवाओं को दहेज, भ्रूण हत्या, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण संरक्षण, नेत्रदान, अंगदान, रक्तदान, स्वच्छता जागरुकता अभियान, घातक व जानलेवा बीमारियों जैसे एच आई वी एडस, केन्सर आदि के बारे में लोगों कों जागरुक करना होगा तथा स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के निर्माण में आगे बढना होगा।
छात्रों ने बहुत सुन्दर व आर्कषक स्लोगन और पोस्टर बना कर युवाओं को चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए पे्ररित किया। विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा, देशराज गोला, मनोज शास्त्री और रेनु मेहरा नें बच्चों की पोस्टर मेकिंग व स्लोगन लेखन द्वारा युवा वर्ग को सचेत करने के प्रयासों की सराहना की।
         


loading...
SHARE THIS

0 comments: