Saturday, August 5, 2017

माँँ और बच्चे को विभिन्न बीमारियों से बचाता है स्तनपान


asian-hospital-faridabad

फरीदाबाद 05 अगस्त 2017 (abtaknews.com)एशियन अस्पताल ने अपने प्रांगण में स्तनपान दिवस मनाया। कार्यक्रम में बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं और गर्भवतियों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। इस मौके पर एशियन अस्पताल के चेयरमैन एवं डायरेक्टर डॉ. एनके पांड, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अरविंद गुप्ता, डॉ अनिल बत्रा, डॉ. जेपीएस मजूमदार, डॉ. स्मृति पांडे मौजूद रहे। महेश चंद शर्मा दमेंबर ऑफ पार्लियमेंट) कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 
एशियन अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल बत्रा ने बताया कि  मां का दूध बच्चे के लिए अमृत होता है। स्तनपान कराना न केवल मां के लिए बल्कि बच्चे के लिए भी लाभप्रद है। स्तनपान बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।  इसके अलावा स्तनपान कराने से मां भी स्तन संबंधी बीमारियों से बचाता है। काउंसलर सविता ने गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को दूध पिलाने वाली माताओं दूध पिलाने के  सही तरीके और उनके फायदे के बारे में जानकारी  दी। कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों ने स्तनपान संबंधी सभी सवालों के जवाब देकर लोगों को संतुष्ट किया।  
बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.अरविंद गुप्ता ने बताया कि मां के दूध में सभी पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं। मां का दूध पीने वाले बच्चों का आम बच्चों के मुकाबले शारीरिक और मानसिक विकास अधिक होता है। बच्चे को दो घंटे के अंतराल के बाद ही स्तनपान कराना चाहिए और चार घंटे से अधिक समय नहीं लेना चाहिए। स्तनपान के बाद बच्चे का पेट सही प्रकार से भरता है या नहीं इसके  बारे में कैसे वजन, पेशाब , बच्चे के सोने जैसे आदतों के माध्यम से जाना जा सकता है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: