Thursday, August 24, 2017

मलेरिया के प्रति जागरूकता के लिए वाईएमसीए के विद्यार्थियों ने किया नुक्कड नाटक


Nukkar-Natak-to-create-awareness-on-malaria-ymca-university-faridabad

फरीदाबाद, 24 अगस्त(abtaknews.com )मलेरिया के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से मलेरिया पर आधारितएक नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया।नुक्कड नाटक को विश्वविद्यालय के ड्रामा क्लब - विविधा के सदस्यों ने सांस्कृतिक मामलों की अध्यक्ष डॉ सोनिया बंसल की देखरेख में प्रस्तुत किया। क्लब के लगभग 15 सदस्यों ने विभिन्न किरदारों के माध्यम से मच्छर और इंसान के बीच के रिश्ते को लेकर दिलचस्प कहानी प्रस्तुत की गई। जिसका निर्देशन क्लब के सदस्यों द्वारा ही किया गया। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मलेरिया के प्रति जन चेतना लाने के लिए विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना की। 
Nukkar-Natak-to-create-awareness-on-malaria-ymca-university-faridabad

लगभग 30 मिनट के नाटक में विद्यार्थियों ने मच्छर पनपने से रोकने के उपायों को बताया तथा मलेरिया होने पर स्वास्थ्य केन्द्र में जांच तथा उपचार के लिए जागरूक किया।इस अवसर पर उपस्थित विश्वविद्यालय के चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मलेरिया बरसाती मौसम में होने वाली एक सामान्य बीमारी है तथा इस पर रोकथाम के लिए जागरूकता ही सबसे उपयुक्त उपाय है। विद्यार्थियों ने अपने नाटक सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को छूने का प्रयास किया है, जो सराहनीय है।
डॉ. सोनिया बंसल ने बताया कि मलेरिया के प्रति जागरूकता के लिए आयोजित यह नुक्कड नाटक उस श्रृंखला का हिस्सा है, जिसे आने वाले दिनों में विद्यार्थी शहर के विभिन्न हिस्सों में करने वाले है, जिसके लिए योजना बनाई जा रही है। इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. मनीश वशिष्ठ तथा कंप्यूटर साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ. कोमल कुमार भाटिया भी उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: