Tuesday, July 4, 2017

निग्मायुक्त सोनल गोयल ने जलभराव और सफाई व्यवस्था को लेकर किया निरक्षण


sonal-goel-ias-inspection-in-city-faridabad

फरीदाबाद, 4 जुलाई,2017(abtaknews.com) मुख्यमंत्री घोषणा के तहत हो रहे विकास कार्य, बरसाती सीजन में जलभराव और सफाई व्यवस्था को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगी।  शहर में विभन्न क्षेत्रों में निगम द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्य को निगम अधिकारी और कर्मचारी उच्च क्वालिटी और गुणवत्ता के आधर पर करवाने के साथ-साथ सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखें । उक्त उदगार नगर निगम की निगम आयुक्त सोनल गोयल ने आज शहर में मुख्यमं़त्री की घोषणओं के तहत हो रहे विकास कार्यों और जलभराव संबंधी चिन्हित स्थानों और सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के साथ-साथ संबंधित अधिकारी और ठेकेदारों को दिषा-निर्देष देते हुए कहें। निगमायुक्त द्वारा सभी संबंधित सफाई निरीक्षकों व कार्यकारी अभियंताओं को भी आदेष दिए गए है कि वह अपने -अपने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों और सफाई व्यवस्था को लेकर प्रतिदिन मुआयना करें।
 
 निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त ने सबसे पहले बललबगढ़ की मलेरना रोड, मोहना रोड, तिगांव रोड में मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत बन रही आरएमसी सड़क का निरीक्षण किया और ठेकेदार को सीमेंट, रोड़ी और सरिये नियमानुसार उच्च क्वालिटी के प्रयोग करने के निर्देष दिए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को सड़क निर्माण में लग रही उक्त सामग्री को लैब के द्वारा टेस्ट कराने के भी निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि शहर में हो रहे सभी विकास कार्यों का थर्ड पार्टी द्वारा निरीक्षण कराया जाएगा तथा थर्ड पार्टी निरीक्षण उपरांत ही ठेकेदारों को पेमेंट भुगतान करने बारे व्यवस्था की जाएगी।
 
 इसके उपरान्त निगम आयुक्त बरसाती सीजन को देखते हुए ने सुभाष कालोनी रोड, छाज्जूराम रोड, मोहना रोड पर नालो की सफाई और सड़कों के आसपास सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। जहां पर नालों की सफाई व्यवस्था के सुधार करने के आदेष दिए। निरीक्षण के दौरान ही उन्होंने अनाजमंडी का डिस्पोजल, चंदावली डिस्पोजल, तिगांव रोड का डिस्पोजल, मुजेसर डिस्पोजलों का भी निरीक्षण किया जो सही स्थिति और चालू हालत में मिले और सफाई व्यवस्था को भी चैक किया कई स्थानों पर सफाई व्यवस्था ठीक मिली और कुछ स्थानों पर जहां सफाई व्यवस्था ठीक नहीं थी उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रतिदिन सफाई कराने के निर्देष दिए। निगम आयुक्त ने मुजेसर डिस्पोजल चैक करने के उपरान्त उसके साथ बने नाले की सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण। उक्त नाले की कई सालों से सफाई नहीं हुई थी और निगमायुक्तक्त ने महीने भर पहले अधिकारियों को नालों की सफाई के निर्देष दिए थे। इसके उपरांत 22-23 डिवाइडिंग रोड पर निरीक्षण के दौरान उन्हे जलभराव जैसी संबंधी समस्या दिखी उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को इसे दुरूस्त करने के निर्देष दिए। इसके अलावा कूड़ा उठाने वाले ठेकेदार जिसको कूड़ा उठाने का निगम द्वारा ठेका दिया गया है को निर्देष दिए कि वो अपना काम ठीक प्रकार से करें।

अपने निरीक्षण के दौरान उन्होंने हार्डवेयर चैक से लेकर 1 नंबर के बस स्टैंड, बस स्टैंड से लेकर नीलम चैक, नीलम चैक से लेकर नीलम-बाटा रोड पर सफाई व्यवस्था को लेकर क्लैक्षन पाईंट (बड़े खत्ते) पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया जिसमें कुछ क्लैक्षन पाइंटों पर सफाई व्यवस्था संतोषजनक मिली और कुछ क्लैक्षन पाइंटों के आसपास कूड़ा-कर्कट के ढेर पड़े हुए थे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दो दिन के अंदर-अंदर क्लैषन पाइंटों की सफाई व्यवस्था को दुरूसत रखने के भी निर्देष दिए।  निरीक्षण के दौरान उनके साथ बल्लबगढ़ के संयुक्त आयुक्त अमरदीप जैन, ककार्यकारी अभियन्ता रमन शर्मा, श्याम सिंह (स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी), सहायक अभियन्ता सहित सफाई निरीक्षक भी मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: