Saturday, July 1, 2017

छात्र10+2 के बाद बेहतर कैरियर के लिए फार्मेसी को चुने


lingaya-university-faridabad-haryana

फरीदाबाद, 30 जून,2017(abtaknews.com) कई प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार भारतीय फार्मा उद्योग एक उत्कृष्ट विकास पथ पर है और 2020 तक वैल्यू टर्म में शीर्ष 10 वैश्विक बाजारों में होने की संभावना है; फार्मास्यूटिकल्स विभाग अब फार्मास्युटिकल उत्पादन की मात्रा के आधार पर तीसरा विश्वव्यापी है और वैल्यू टर्म से 14 वें स्थान पर है। विश्व स्तर पर जेनेरिक उत्पादन के संदर्भ में भारत एक अग्रणी स्थिति में है। 
लिंगाया विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. (डा) सौरभ दहिया का कहना है कि भारतीय दवा निर्यात अमेरिका, पश्चिम यूरोप, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अत्यधिक विनियमित बाजारों सहित दुनिया भर के 200 से अधिक देशों में हैं। भारतीय फार्मास्युटिकल उद्योग ने इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, टेक्नोलॉजी बेस सृजन और ड्रग प्रॉडक्ट्स के एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम के मामले में बहुत प्रगति की है। फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में भारत की प्रगति के संबंध में एक अति उत्साही सफलता हासिल करने के बाद, निश्चित रूप से फार्मेसी व्यवसाय के स्वर्ण युग की भविष्यवाणी कर सकता है।
प्रो. दहिया के अनुसार फार्मेसी विज्ञान की शाखा है जो स्वास्थ्य विज्ञान और केमिकल साइंस के बीच एक लिंक स्थापित करता है। यह विश्व स्तर पर ड्रग प्रॉडक्ट्स की खोज, विकास, उत्पादन और वितरण के साथ जुड़ा हुआ है। फार्मेसी में करियर चुनने वाले छात्र अपने अध्ययन और अस्पताल के इंटर्नशिप के बाद पंजीकृत फार्मासिस्ट बन जाते हैं। फार्मासिस्ट दवा विशेषज्ञों के रूप में काम करते हैं, कम से कम साइड इफेक्ट्स के साथ चिकित्सा प्रबंध करने में रोगियों की सहायता के लिए जानकारी और सलाह देते हैं। फार्मेसिस्ट फार्मेसी के विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से और कुशलता से काम कर सकता है, जैसे कि: सामुदायिक फार्मेसी, अस्पताल फार्मेसी, खुदरा फार्मेसी, थोक फार्मेसी, फार्मास्युटिकल शिक्षा, ड्रग विनिर्माण प्रतिष्ठान आदि। 
उन्होंने बताया कि फारसैमिस्ट्स के लिए कुछ और बेहद विशिष्ट कैरियर के अवसर हैं जिनमें शामिल हैं - परमाणु फार्मेसी, पोषण सहायता फार्मेसी, ऑन्कोलॉजी फार्मेसी, मनश्चिकित्सा फार्मेसी, फॉरेंसिक फार्मेसी, बाल चिकित्सा फार्मेसी. फार्मासिस्ट फार्मास्युटिकल कंपनियों में अच्छे कैरियर के अवसर प्राप्त करते हैं जैसे - सन फार्मा, सिप्ला, कैडिला, डा. रेड्डीज लेबोरेटरीज, एली लिली, आईपीका, ल्यूपिन, फाइजर आदि। फार्मेसी स्नातक, हेल्थ केयर सिस्टम में सबसे अधिक गतिशील क्षेत्रों में से एक में फास्ट ट्रैक को प्राप्त करने के लिए आशा कर सकते हैं। फार्मासिस्ट प्रतिष्ठित नौकरी का आनंद लेते हैं जो तेजी से अपने कौशल पर निर्भर करता है। फार्मेसी के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट भविष्य है, जो एक शानदार नौकरी-प्रोफाइल और अच्छी सुविधाएं के साथ रोजगार के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: