Tuesday, July 4, 2017

पलवल में कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अवलोकन


पलवल, 04 जुलाई,2017(abtaknews.com)कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि गत दिवस निदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा पंचकुला दुष्मंत कुमार बहेरा ने जिला में  कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अवलोकन करने के लिए दौरा किया। 
इस अवसर पर होडल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) प्रताप सिंह, पलवल के उपमंडल कृषि अधिकारी कुलदीप सिंह, पलवल के भूमि परिक्षण अधिकारी मनोज कुमार, पलवल के सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी सुमेर सिंह व पलवल के सहायक कृषि अभियन्ता दीपचन्द के साथ नवीन डागर, लक्ष्मण सिंह, कृषि विकास अधिकारी व कृषि विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।
उन्होंने बताया कि निदेशक श्री दुष्मंत कुमार बहेरा ने जिला की मिट्टी व पानी की लैब की जांच की व लैब द्वारा बनाए गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड का अवलोकन किया। इसके पश्चात उन्होंने सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी के द्वारा आई.डब्ल्यू.एम.पी. स्कीम के तहत गांव गोपालगढ में किए गए कार्यो का निरीक्षण किया व किसानो से बातचीत की।
उन्होंने बताया कि श्री दुष्मंत कुमार बहेरा ने गांव सेवली में आत्मा स्कीम के तहत कपास फसल पर लगाए गए प्रर्दशन प्लांटो का निरीक्षण किया तथा किसानो से कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने जिला के सभी खण्डों व कृषि विभाग के सभी कार्यालयो में फसलों के लिए जरूरी पोषक तत्वो का चार्ट बनवाकर लगावाने के निर्देश दिए, ताकि किसान फसलों के लिए जरूरी तत्वो की जानकारी प्राप्त कर सकें। उन्होने विभाग के अधिकारियो व कर्मचारियो को मिट्टी के नमूने पूरे करने के भी निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए कि किसानो को मृदा स्वास्थ्य कार्ड की महत्ता को ज्यादा से ज्यादा बताया जाए, ताकि किसानो का फसल लागत मूल्य कम हो सकें।

loading...
SHARE THIS

0 comments: