Tuesday, July 18, 2017

प्रधानमंत्री आवास योजना फार्म की ब्लैक मैलिंग को लेकर निगम अधिकारियों की बैठक


फरीदाबाद, 18 जुलाई,2017(abtaknews.com) भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आषियाना देने के लिए एकत्रित हुए फार्म की रिपोर्ट, हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार शहर को आवारा पशु  मुक्त क्षेत्र घोषित करने तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 31 अगस्त तक शहर को खुले में शौच मुक्त तथा बरसाती सीजन के चलते सफाई व्यवस्था और इंजीनियरिंग विभाग से संबंधित कार्यों को लेकर निगम आयुक्त सोनल गोयल ने निगम सभागार में अधिकारियों की मीटिंग ली तथा मीटिंग में अधिकारियों को निर्देष दिए गए कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ गरीब लाभार्थियों को जरूर मिलें  और निगम अधिकारी तथा  याषी कंस्लटिंग सर्विसिस प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी ईमानदारी और अच्छा तालमेल बनाकर लाभार्थियों के फार्म एकत्रित करके भरे और एजेन्सी की टीम का वर्क निगम के अधिकारियों की देखरेख में हों ताकि  लाभ पात्र लोगों को किसी भी प्रकार की परेषानी का सामना न करना पड़े । निगमायुक्त ने लोगों से अपील की है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के फार्म की तिथि हरियाणा सरकार द्वारा 25 जुलाई तक बढ़ा दी गई है और फार्म निःषुल्क भरे जा रहे है। उक्त फार्म को भरने में कोई बाहरी व्यक्ति अथवा निगम कर्मचारी या एजेंसी के कर्मचारी पैसे लेकर फार्म भरता है तो इसकी षिकायत निगम कार्यालय या नोडल आफिसर बीएस ढिल्लो और एजेन्सी के प्रोजेक्ट मैनेजर से आप कर सकते है उस पर अधिकारी तुरंत कार्यवाही करेंगे। निगमायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों की बढ़ती भीड की सुविधा हेतू सेक्टर-25 स्थित वाटर बूस्टिंग, तिकोना पार्क वाटर बूस्टिंग और सेक्टर-28 स्थित वार्ड कार्यालय में भी उक्त सुविधा उपलब्ध करवाने के अधिकारियों को निर्देष दिए ताकि लोग 25 जुलाई तक इन स्थानों पर फार्म भरकर उक्त सुविधा का लाभ उठा सकें।
निगमायुक्त के संज्ञान में नोडल अधिकारी व निगम असिस्टेंट आर्किटेक्ट बीएस ढिल्लो ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फार्म भरने का कार्य एनएच-5, सीएससी नर्सरी बाग, सेक्टर-16 स्थित सीएससी फरीदाबाद, दषहरा ग्राउंड बल्लबगढ़, सेक्टर-21ए स्थित गोल्ड फील्ड स्कूल के पीछे बने वार्ड कार्यालय में दिन-प्रतिदिन तेज गति से चल रहा है अब तक लाभार्थियों से 32515 फार्म एकत्रित किए जा चुके है। लोगों की सुविधा हेतू तीन और  नये वार्ड कार्यालय खुलने से फार्म भरने का कार्य और तेज गति से होगा।
मीटिंग में कार्यकारी अभियन्ता श्याम सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा शहर को आवारा पषु मुक्त क्षेत्र घोषित करने को अमलीजामा पहना दिया गया है। 75 आवारा पषुओ ंको पकड़ कर गोपाल गौषाला और मवई गौषाला में भेज दिया गया है और आगे की कार्यवाही भी जारी है। 31 अगस्त तक शहर को खुले में शौचमुक्त करने के लिए फरीदाबाद के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता अभियान चलाया हुआ है। आधे से ज्यादा वार्डों के विभिन्न क्षेत्रों को खुले में शौचमुक्त कर दिया गया है और सफाई कर्मचारी प्रतिदिन जाकर लोगों को खुले में शौच न करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। निगम प्रषासन द्वारा जहां-जहां जरूरत है वहां पर मोबाइल-टाॅयलेट, पब्लिक टाॅयलेट, कम्यूनिटी टाॅयलेट की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है। लोग खुले में शौच न जाकर इन मोबाइल टाॅयलेटों का प्रयोग कर रहे है और इनकी सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बरसाती सीजन के चलते शहर के कई क्षेत्रों में जलभराव, सीवरेज जाम व सफाई व्यवस्था पर काम चल रहा है और प्रतिदिन सफाई निरीक्षकों को कूड़ा उठाने के आदेष भी दिए जा रहे है और हर ष्षनिवार को जो क्षेत्र सबसे अधिक गंदा है वहां पर सफाई अभियान भी चलाया जा रहा है।
निगमायुक्त ने अधीक्षण अभियन्ता को सीएम घोषणाओं के तहत शहर में हो रहे विकास कार्यों  को शीघ्र अति शीघ्र करवाने और बरसाती सीजन के चलते जलभराव की समस्याओं का समाधान करने के भी आदेष दिए। इसके अतिरिक्त शहर को आवारा पषु मुक्त क्षेत्र घोषित करने के लिए निगमायुक्त ने अधिकारियों को काम में और तेजी लाने और  सभी डिवीजनों के कार्यकारी अभियंताओं को बरसाती सीजन के चलते नियमित रूप से शहर के नालों की सफाई और सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ-साथ रोड़ों पर गढ़डों को भरने तथा सीवरेज लाईनों के जो मैनहोल ढक्कन टूटे हुए है उन्हें ढकने के निर्देष दिए। शहर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए सभी कार्यकारी अभियंताओं को जिम्मेदारी  सौंपी गई है को15 अगस्त से पहले-पहले उक्त कार्यों को अमलीजामा पहनाए।
 मीटिंग में  ज्वाइंट कमिष्नर मुकेष सोलंकी, अधीक्षण अभियन्ता रमेष बंसल, प्रधानमंत्री आवास योजना के नोडल अधिकारी व निगम असिस्टेंट आर्किटेक्ट बी.0एस0 ढिल्लो, कार्यकारी अभियन्ता श्याम सिंह, रमन शर्मा विजय सिंह, सफाई निरीक्षक भी मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: