Friday, June 30, 2017

जन्मदिन और सालगृह पर लगायें पौधे, जनसेवा मंच ने की अपील


फरीदाबाद 30 जून,2017(aabtaknews.com) जनसेवा मंच हरियाणा फरीदाबाद व पलवल में 1000 क्लबों का गठन करेगा यह जानकारी आज मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय आर्य, प्रदेश अध्यक्ष प्रेम सिंह दुधौला ने पत्रकारो को दी। संजय आर्य ने बताया कि जनसेवा मंच हरियाणा की हर मुहिम में जो सहयोग मिलता है उससे हम अपने मकसद में अवश्य ही कामयाब होते है। उन्होंने कहा  जनसेवा मंच हरियाणा की स्थापना के 10वें वर्श में प्रवेश कर रहे हैं। इस दौरान जनसेवा मंच हरियाणा ने शिक्षा, समाजसेवा व कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए अभूतपूर्व योगदान दिया है। श्री आर्य ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में आज भी हमारा मंच जनसेवको द्वारा लगभग 200 बच्चो को निशुल्क शिक्षा दी जा रही है। गरीब परिवारों की लगभग 150 अविवाहित कन्याओ की शादियो में जन सेवा मंच हरियाणा ने अपना योगदान समय समय पर दिया है वही समय समय पर स्वयं अपने द्वारा अथवा अन्य स्वयं सेवी संंस्थाओ के साथ मिलकर हमारे मंच ने दर्जनो निशुल्क चिकित्सा एवं आंखों के कैमप का सफल आयोजन किया है। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष प्रेम ङ्क्षसह दुधौला  कहा कि हम बिगडते हुए पर्यावरण को स्वस्थ बनाने के लिए एक बहुत बडा कदम उठाने जा रहे है। हमारे जनसेवा मंच हरियाणा के सभी साथियों ने मिलकर जिला पलवल व जिला फरीदाबाद के अंदर 1000 वृक्ष मित्र क्लब स्थापित  करने का लक्ष्य रखा है जिसे इसी तरह बाद में पूरे प्रदेश में बढ़ाया जायेगा। इस क्लब के सदस्य पूरी तरह से प्रकृति के सिपाही बनकर कार्य करेंगे, ये सब अपने किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत कम से कम एक पौधा लगाकर करेंगे। उन्होंने बताया कि वृक्षों की संजीव प्राणी और अपना मित्र मानकर व्यवहार करेंगे। उन्होंने बताया कि हर क्लब में 20 सदस्यों की संख्या निर्धारित की गयी है। अधिकतर सदस्य संख्या कुछ भी हो सकती है।
प्रेम सिंह दुधौला ने बतायाकि इस सब कार्य को पूरा करना केवल जन सेवा मंच हरियाणा के बस की बात नही है उसके लिए समस्त सामाजिक, धार्मिक सहित अन्य समाजसेवा से जुडे हुए लोगों का पूरा पूरा सहयोग भी जरूरी है तभी हम अपने मकसद में कामयाब होकर प्रदूषण रूपी राक्षस को समाप्त कर पायेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संजय आर्य ने कहा कि हमारी इस मुहिम में हम प्रैस सहित अन्य संस्थाओ का भी सहयोग लेंगे जो कि समय समय पर हमारे द्वारा इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करेंगे। उन्होने बताया कि कन्याभ्रूण हत्या के क्षेत्र में हमारे द्वारा किये गये नुक्कड सभाओ एवं जनचेतना यात्राओं की आज भी सामाजिक संस्थाओ में चर्चा होती है। हमारे द्वारा छोटा सा दीपक जलाने का परिणाम यह है कि आज केन्द्र एवं राज्य सरकरों द्वारा किये गये प्रयासों से प्रदेश का पुरूष व स्त्री अनुपात जो कि वर्ष 2011 में 800 से नीचे था आज 900 से ऊपर आ गया है और कई गांवो ंव शहरो में यह अनुपात लगभग बराबर आ गया है जो कि एक उपलब्धि है। 
इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष हरीश चुघ, जिलाध्यक्ष सुनील अधाना,ग़ुलशन अरोडा,  सहित अन्य मंच के  सैकडो पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: