Friday, June 9, 2017

गांव नंगला भीकू में नाबाड का जल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम



पलवल, 09 जून,2017(abtaknews.com) गत दिवस राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के तत्वाधान में जिला के नंगला भीकू गांव में जल संरक्षण अभियान पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन अभिव्यक्ति फाउंडेशन द्वारा किया गया। 
नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक सुबोध कुमार ने कार्यक्रम में ग्रामवसियों को जल संचयन और जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि नाबार्ड द्वारा देश के लगभग एक लाख गावों में जलदूतो के माध्यम से इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी के तहत पलवल जिला में 280 गांवों में व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 
  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एस.डी आर्य जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने जल संरक्षण के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की संवेदनशीलता की आवश्यकता पर बल देते हुए बैंको की महत्वपूर्ण योजनाओं पर प्रकाश डाला। जिला बाल कल्याण अधिकारी प्रेम कुमार यादव ने जिला में चल रहे विशेष कौशल विकास केन्द्रों के माध्यम से युवाओं को जोडकर रोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। 
सर्व हरयाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक आर.पी. शर्मा ने आस-पास के बड़े शहरों के नजदीक होने से उनकी कृषि उत्पादों की पर्याप्त मांग की आपूर्ति हेतु उन्नत खेती जैसे पोली हाउस, डेरी प्रोजेक्ट लगाने, कृषि संगठन बनाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए उन्हे बैंक ऋणों को प्रदान करने का भरपूर आश्वासन दिया। 
सभी अधिकारियों ने युवा सरपंच द्वारा गाँव मे चलाए जा रहे स्वछता एवं विकास कार्यक्रमों की प्रशंसा की।  
कार्यकर्म के अंत में गांव के सरपच श्री राजेंद्र तेवतिया और कृषि जलदूत दीपक श्रीवास्तव और श्रीमती सोनिया ने गांव में आए सभी अधिकारियों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए सभी ग्रामवासियों से महत्वपूर्ण जानकारियों को अपनाकर लाभान्वित होने की अपील की। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: