Sunday, June 18, 2017

फरीदाबाद की डबुआ कालोनी में सृष्टी बचाओ ट्रस्ट ने मनाया पिता दिवस


फरीदाबाद 19 जून,2017 (abtaknews.com) पिता दिवस के अवसर पर सृष्टी बचाओ ट्रस्ट द्वारा डबुआ कालोनी स्थित बुद्ध आश्रम में भव्य पिता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री प. शिवचरण लाल शर्मा ने शिरकत की। इस मौके पर समारोह को सम्बोधित करते हुए प. शिवचरण लाल शर्मा ने कहा कि वैसे तो हमारी भारतीय संस्कृति में माता-पिता का स्थान पहले ही सर्वोच्च रहा है। किन्तु आजकल वैश्वीकरण के प्रभाव में हम विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय दिवसों को भी खुशी.खुशी सेलिब्रेट करते हैं। वैसे भी हमारी संस्कृति हर तरह के सद्विचारों और मूल्यों का स्वागत करती रही है और इस लिहाज से प्रत्येक वर्ष जून के तीसरे रविवार को इंटरनेशनल फादर्स डे का दिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। आखिर हर कोई किसी न किसी की संतान तो होता ही है और इसलिए उसका कर्तव्य बनता है कि वह अपने पिता के प्रति अपने जीवित रहने तक सम्मान का भाव रखे ताकि अगली पीढियों में उत्तम संस्कार का प्रवाह संभव हो सके।

इस अवसर पर युवा समाजसेवी प. मुनेश शर्मा ने कहा कि अक्सर गलतियों पर टोकने, बाल बढाने, दोस्तों के साथ घूमने और टी.वी. देखने के लिए डांटने वाले पिता की छवि शुरु में हम सबके बालमन में हिटलर की तरह रहती है। लेकिन जैसे-जैसे हम बडे होते जाते हैं हम समझते जाते हैं कि हमारे पिता के हमारे प्रति कठोर व्यवहार के पीछे उनका प्रेम ही रहता है। बचपन से एक पिता खुद को सख्त बनाकर हमें कठिनाइयों से लडऩा सिखाता है तो अपने बच्चों को खुशी देने के लिए वो अपनी खुशियों की परवाह तक नहीं करता। उन्होने कहा कि एक पिता जो कभी मां का प्यार देते हैं तो कभी शिक्षक बनकर गलतियां बताते हैं तो कभी दोस्त बनकर कहते हैं कि मैं तुम्हारे साथ हूं् इसलिए मुझे यह कहने में जरा भी संकोच नहीं कि पिता वो कवच हैं जिनकी सुरक्षा में रहते हुए हम अपने जीवन को एक दिशा देने की सार्थक कोशिश करते हैं।
इस अवसर पर प. शिवचरन लाल शर्मा पूर्व मंत्री हरियाणा सरकार एवं युवा समाजसेवी प. मुनेश शर्मा ने आश्रम मै स्थित सभी बुजुर्गों का सम्मान किया ।समारोह में ट्रस्ट के संस्थापक संतोष शर्मा एवम श्री भगवान् दासने पूर्व मंत्री श्री शिवचरन लाल शर्मा जी का पगडी एवं शाल और माला पहनाकर सम्मान किया एवम इस सम्मान समारोह मैं आये सभी समाजसेवियों का सम्मान किया । इस अवसर पर श्री अवतार सिंह विट्टू ने अपने मनमोहक अंदाज मैं पिता के सम्मान मैं कविता और शायरी से सबको मोहित किया । इस सम्मान समारोह  में प्रवेश मलिक, भगवान दास, कैलाश अग्रवाल, पंकज अग्रवाल,टेक चंद, राजेश खटाना, इकबाल कुरैशी, वरिष्ठ अधिवक्ता महेंद्र वशिष्ठ,भुवनेश्वर शर्मा, राकेश शर्मा, बहिन अम्बिका शर्मा, बहिन अनुराधा शर्मा, श्रीमती शालिनी मेहता, पूर्णिमा तिवारी, कंचन यादव एवम अन्य गणमान्य समाजसेवी उपस्थित थे ।


loading...
SHARE THIS

0 comments: