Thursday, June 8, 2017

अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने की कृषि विभाग व बागवानी विभाग के साथ बैठक


पलवल, 08 जून,2017(abtaknews.com) अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने आज लघु सचिवायल के कॉन्फ्रैंस हॉल में कृषि विभाग व बागवानी विभाग के साथ रिव्यू बैठक की। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा0 पवन कुमार शर्मा, बागवानी अधिकारी अशोक वर्मा, कृषि अभियन्ता दीपचन्द, भूमि परिक्षण अधिकारी मनोज कुमार व सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी सुमेर सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कृषि विभाग व बागवानी विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। कृषि विभाग द्वारा जो भी अनुदान व लाभ किसानो को दिया जा रहा है, वह प्रत्येक वर्ष सीमित किसानो को ना देकर अन्तिम किसान व बदल-2 कर नये किसानो को दिया जाए, ताकि सरकार द्वारा जो योजनाए किसानो के हित के लिए चलाई जा रही है, उनकी सार्थकता सिद्ध हो सके।
श्रीमती अंजू चौधरी ने बैठक में निर्देश दिए कि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का किसानो में गांव स्तर पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना व प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की व समय पर सभी लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने किसानो को भ्रमण पर ले जाने के लिए ओपन प्रार्थना पत्र मांगे जाने बारे में कहा ताकि हर छोटे किसान को नई तकनीक सिखने व देखने का मौका मिल सके। उन्होने धान की सीधी बिजाई को पलवल क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बताया तथा हिदायत दी की कृषि विभाग द्वारा जैविक खेती के कल्स्टर का चयन कर रखा है, उन्होंने जिलें के किसानों से आहवान किया कि वे खेत में धान की सीधी बिजाई करवाएं ताकि कीटनाशक की जगह वेस्ट डी-कम्पोजर तथा अन्य देशी तरीके से स्प्रे हो सकें। ग्राम पंचायत के माध्यम से जैविक खेती करने वाले दूसरे किसानो का भ्रमण करवाया जाए ताकि वे उस पद्वति को अपने खेत में अपना सकें।
अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी अधिकारियो को सख्त निर्देश दिए कि प्रत्येक योजना के लक्ष्यो को समय पर पूरा किया जाए, ताकि किसानो को इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

loading...
SHARE THIS

0 comments: