Saturday, June 17, 2017

सिकल सेल एनीमिया बीमारी बीजदोष के कारण होती है; डॉ प्रताप चौहान



आयुर्वेदाचार्य डॉ प्रताप चौहान, डायरेक्टर, जीवा आयुर्वेद बताते हैं कि सिकल सेल एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो बीजदोष के कारण होती है उदाहरणतः शुक्राणु या डिंब में असामान्यता होना। बीजदोष के कारण शरीर के रक्तवाह स्त्रोतों  में एक दोष आ जाता है जिसके परिणामस्वरूप रक्त कोशिकाओं में सामान्य लक्षण नहीं होते हैं। इसके कारण ऐसे व्यक्तियों में विभिन्न प्रकार की जीवन संबंधित खतरनाक जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। यह हीमोग्लोबिन जीन में परिवर्तन के कारण होने वाला अनुवांशिक विकार है।

आहार और जीवनशैली सलाह
  • इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को ऐसे भोजन और जीवनशैली का चयन करना चाहिए जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। हीमाग्लोबिन बनाने के लिए लोहे युक्त फल जैसे अनार का सेवन बहुत अच्छा है।
  • अधिकांश फल और सब्जियों में विटामिन्स और फोलिक एसिड होते हैं जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायता करते हैं। इनका सेवन एससीए रोगियों के लिए लाभदायक है।
  • प्राणायाम करने से शरीर की कोशिकाओं को नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होता है। अभ्यास नियमित रूप से किया जाना चाहिए लेकिन अधिक अभ्यास करने से बचना चाहिए।
  • बेहद ठंडी या गर्म जलवायु परिस्थितियों से बचाव करना चाहिए क्योंकि इस तरह की जलवायु शरीर में संकट पैदा कर सकती है।
  • हीमोग्लोबिन पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। इस तरह की पुष्टि करने के बाद चिकित्सक की सलाह अनुसार ही दवाइयां लीजिए।

loading...
SHARE THIS

0 comments: