Monday, June 5, 2017

श्री सिद्धदाता आश्रम द्वारा निर्जला एकादशी के अवसर पर लगी छबील



फरीदाबाद(abtaknews.com ) सूरजकुंड रोड सेक्टर 44 स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम के बाहर मीठे पानी की छबील का आयोजन किया गया। जहां सेवाभावी भक्तों ने हजारों लोगों को मीठा पानी पिलाया। काफी व्यस्त रहने वाले सूरजकुंड रोड से गुजर रहे वाहन चालकों को मीठा शरबत प्रदान किया गया। जिससे उन्हें तपते सूरज की गर्मी से कुछ राहत प्राप्त हुई। 

इस अवसर पर आश्रम के अधिष्ठाता अनंतश्री विभूषित इंद्रप्रस्थ एवं हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने भी छबील की व्यवस्था देखी। उन्होंने हजारों अन्य भक्तों को भी प्रसाद एवं आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि निर्जला एकादशी को भीमसैनी एकादशी भी कहा जाता है। यह दिन भीम की बहुत ज्यादा भोजन करने की आदत से भी जुड़ा है। जब उन्होंने अपनी माता कुंती को वचन दिया कि वह आज कुछ भी नहीं खाएंगे और न ही कुछ पेय पदार्थ ही लेंगे। यह साल में आने वाली 24 एकादशियों में विशेष है। इस दिन भक्त जन अपने ईष्ट को प्रसन्न कर उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए निर्जला व्रत रखते हैं। जिससे उनकी कामनाएं पूर्ण भी होती हैं। 
उन्होंने बताया कि भगवान ने स्वयं ही कहा है कि जो ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की निर्जला नाम की एकादशी का व्रत करता है। उसे इस लोक में सुख, यश प्राप्त होता है और वह मोक्ष प्राप्त करता है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: