Monday, June 19, 2017

देश के सभी वर्गों का किया विकास--कृष्णपाल गुर्जर



पलवल, 19 जून,2017(abtaknews.com)स्थानीय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेडियम, पलवल में आज सबका साथ-सबका विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री गुर्जर ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली 50 महिलाओं को गैस कनैक्शन वितरित किए। इस अवसर पर श्रम कल्याण बोर्ड की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 86 श्रमिकों को 10 लाख 37 हजार 400 रूपये की राशि के चैक भी वितरित किए गए।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखते हुए जनकल्याणकारी योजनाऐं बनाई गई हैं। केंद्र सरकार ने सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र के साथ योजनाओं को लागू किया। उन्होंने कहा कि पंक्ति में खडे अंतिम व्यक्ति को भी योजनाओं का लाभ मिला है। 
केन्द्रीय राज्य मंत्री ने आज पलवल के स्थानीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में सबका साथ-सबका विकास सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सैनी, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, श्रम बोर्ड के वाईस चेयरमैन हरि प्रकाश गौतम, पूर्व विधायक रामरतन, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, जिला परिषद की प्रधान श्रीमती चमेली देवी, नगर परिषद की चेयरमैन श्रीमती इंदु भारद्वाज व एनएचपीसी के कार्यपालक निदेशक प्रदीप जौहर भी मौजूद थे। 
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्र सरकार की 3 वर्षों की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने पर गरीब, किसान, मजदूर, कर्मचारी, व्यापारी, नौजवान व सैनिकों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाऐं बनाई हैं।  केन्द्र सरकार के 3 साल के कार्यकाल में जनधन योजना के तहत 28 करोड़ लोगों ने बैंकों में खाते खुलवाए और इन खातों में 66 हजार करोड़ रूपए जमा किए गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 13 करोड़ लोगों ने बीमा कराया। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 3 करोड़ से भी अधिक लोगों ने योजना का लाभ उठाया। जबकि अटल पेंशन योजना के तहत 38 लाख से ज्यादा लोग जुड़े। 
उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री की अपील पर लगभग सवा करोड़ से ज्यादा लोगों ने गैस की सब्सिडी छोड दी। रसोई घर में धुएं का सामना करती महिलाओं को इससे छुटकारा दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जवला योजना की शुरूआत की। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे गुजारा करने वाली महिलाओं को दो करोड़ से ज्यादा रसोई गैस के कनैक्शन दिए जा चुके हैं । बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के तहत देशभर में लिंगानुपात में सुधार हुआ है। सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए योजनाऐं बनाई हैं। यूरिया की कालाबाजारी रोकने के लिए यूरिया को नीम कोटिड़ किया गया। किसानों के कल्याण के लिए सिंचाई, फसल बीमा और संस्थागत ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। 
इस अवसर पर सबका साथ- सबका विकास सम्मेलन को संबोधित करते हुए हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सैनी ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल  के कुशल नेतृत्व में देश व प्रदेश बदल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 125 करोड़ लोगों को ध्यान में रखते हुए अनेक जनकल्याकारी योजनाऐं बनाई है जिसका सीधा लाभ हर व्यक्ति को हो  रहा है।  केंद्र व प्रदेश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए योजनाऐं बनाई है जिनपर कार्य चल रहा है। वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना हो जाएगी। सरकार द्वारा किसानों को बीज, खाद व कीटनाशकों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। हरियाणा सरकार ने प्राकृतिक आपदा के दौरान किसानों की फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 2200 करोड़ रूपए की मुआवजा राशी प्रदान की हैं।  उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में मजदूर, किसान, व्यापारी, कर्मचारी खुशहाल है। 
नायब सैनी ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा 23 योजनाऐं गरीब, मजदूर व युवाओं के लिए चलाई गई है। शिक्षित बेरोजगार युवकों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने अवैध माईनिंग पर रोक लगाने का कार्य किया है। प्रदेश सरकार ने लोगों को सस्ती व समय पर बजरी, रोड़ी व क्रेसर देने के लिए 92 ब्लॉक बनाए। जिनमें से 30 ब्लॉकों को पूरी पारदर्शिता के आधार पर अलॉट किया गया। बाकी अन्य ब्लॉकों को अलॉट करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से लोगों को जानकारी प्रदान की।
 मुख्यमंत्री के राजैनतिक सचिव दीपक मंगला ने सम्मेलन में मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्य मंत्री व हरियाणा के श्रम व रोजगार मंत्री नायब सैनी का स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास की तर्ज पर चहुॅमुखी विकास कार्य करवा रही है। 
 इस अवसर पर नगर परिषद होडल के चेयरमैन राजगोपाल, पंचायत समिति पलवल के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, मार्किट कमेटी पलवल के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, मार्किट कमेटी बल्लभगढ के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी, जिला परिषद के प्रधान संतराम, निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार के सपुत्र विश्व कुमार, अविनाश शर्मा एडवोकेट, जिला प्रवक्ता हरेंद्र तेवतिया, जिला महामंत्री पवन अग्रवाल, जयसिंह चौहान, नगराधीश श्रीमती आशिमा सांगवान, पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक योगेन्द्र, श्रम कल्याण अधिकारी शिव कुमार सैनी, सहायक श्रमायुक्त भगत प्रताप, श्रम निरीक्षक सुनील कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति  मौजूद थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: