Saturday, June 10, 2017

पलवल में वित्तीय साक्षरता केन्द्र द्वारा वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन



पलवल, 10 जून,2017(abtaknews.com ) भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा घोषित वित्तीय साक्षरता सप्ताह (05 से 09 जून 2017) के अन्तर्गत सप्ताह के अन्तिम दिवस पर कारना गांव में ऑरियण्टल बैंक ऑफ कॉमर्स के वित्तीय साक्षरता केन्द्र के माध्यम से एक वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामवासियों को बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेजों (के.वाई.सी.), बचत के महत्व, जिम्मेदारी से उधार लेना तथा समय पर ऋणों की चुकोती, कैशलेस भुगतान, शिकायतों के निवारण, तथा बैंक के नाम पर फर्जी कॉल तथा ऑफर से सावधान रहने आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रिय कार्यालय चण्डीगढ़ की महाप्रबंधक श्रीमती रचना दीक्षित के अतिरिक्त ऑरियण्टल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रधान कार्यालय गुरूग्राम से उपमहाप्रबंधक वीके गुप्ता, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सुबोध कुमार, जिला अग्रणी बैक प्रबंधक एस.डी. आर्य, सर्व हरियाणा बैंक के क्षेत्रिय प्रबंधक आर.पी. शर्मा, ओबीसी ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान के निदेशक रोहताश यादव, बैक ऑफ महाराष्ट्रा के शाखा प्रबंधक दिनेश सिंघल तथा वित्तीय साक्षरता केन्द्र पलवल के परामर्शक दुलीचंद मौजूद थे।
 भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक श्रीमती रचना दीक्षित ने देश के विकास में भारतीय रिजर्व बैंक की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही जन-कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक लाभ लेने का आह्वान किया। तथा विशेष रूप से महिलाओं को स्वंय सहायता समूह बनाकर विकास योजनाओं में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया। 
अग्रणी बैंक प्रबंधक एस.डी. आर्य ने बताया कि रिजर्व बैंक के विशेष वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत पलवल जिला के लगभग 100 गांवों में वित्तीय साक्षरता केन्द्रों और बैंक की ग्रामीण शाखाओं के माध्यम से व्यापक वित्तीय जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया है। 
उन्होंने बताया कि नकद रहित लेन-देन सरकार का एक क्रान्तिकारी कदम है। जिसे अपनाने से कागज की खपत कम होने के कारण तमाम पेड़ कटने से बचेंगें। परिणामस्वरूप पर्यावरण भी बचेगा। शिविर को ऑरियण्टल बैंक के उपमहाप्रबंधक वी.के. गुप्ता, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सुबोध कुमार, ओ.बी.सी. ग्रामीण स्वंरोजगार संस्थान के निदेशक रोहताश यादव, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रिय प्रबंधक आर.पी. शर्मा, बैक ऑफ महाराष्ट्रा के शाखा प्रबंधक दिनेश सिंघल ने भी शिविर को संबोधित करते हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। 
कार्यक्रम के अंत में ग्राम सरपंच हरीकिशन ने बैंक की आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सभी ग्रामीणों से उक्त जानकारियों को अपनाने का आहवान किया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: