Thursday, June 8, 2017

पंचायती राज संस्थाओं के पंच/सरपंच पद के उपचुनाव का शैड्यूल जारी


फरीदाबाद, 8 जून,2017(abtaknews.com ) राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के पंच/सरपंचों के रिक्त पड़े पदों के उपचुनाव करवाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अनुपालना में अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया द्वारा जिला फरीदाबाद के अन्तर्गत आने वाले खण्ड फरीदाबाद और बल्लबगढ़ में पंच/सरपंच के पदों के लिए उपचुनाव करवाने का शैड्यूल जारी कर दिया गया है।  अतिरिक्त उपायुक्त एवं अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दहिया द्वारा जारी शैड्यूल के अनुसार उम्मीदवार 14 जून से 19 जून को सवेरे 10 बजे से सांय 3 बजे तक प्रार्थी अपना नामांकन जमा करवा सकते हैं। इसके बाद 20 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। 21 जून को सांय 3 बजे तक उम्मीदवार अपने अपने नामांकन पत्र वापिस ले सकते हैं। इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलॉट कर दिए जायेंगे। तत्पश्चात् चुनाव मैदान में डटने वाले उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जायेगी। पंच/सरपंचों के रिक्त पड़े पदों के लिए 29 जून को मतदान करवाया जायेगा। मतदान प्रक्रिया सुबह 07:00 बजे प्रारम्भ होगी और सांय चार बजे तक जारी रहेगी। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के तुरन्त बाद मतदान केन्द्रों पर ही मतों की गिनती का काम शुरू होगा।
पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त हुए 13 पदों के लिए होगा उपचुनाव--अतिरिक्त उपायुक्त एवं अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र दहिया ने बताया कि फरीदाबाद जिला में 12 पंच पदों तथा एक सरपंच के पद के लिए उपचुनाव करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि गांव बदरोला, बिजोपुर, डीग, फतेहपुर बिल्लौच, इमामुदीनपुर, लढ़ौली, महमदपुर, अल्लीपुर शिकारगाह, ढहकौला, सिरोही, बड़ौली तथा टिकावली में रिक्त हुए एक पंच पद का उपचुनाव करवाया जायेगा। इसी प्रकार लहंडौला गांव में सरपंच पद के लिए उपचुनाव करवाया जायेगा।
चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी- अतिरिक्त उपायुक्त एवं अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। उपचुनाव को लेकर रिटर्निंग अधिकारियों एवं कर्मचारियों की डयूटी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने उपचुनाव से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस उपचुनाव को निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देश जारी किए हैं कि वे समय रहते उपचुनाव को लेकर स्थापित किए गए सभी मतदान केन्द्रों का दौरा कर लें। मतदान केन्द्रों में रोशनी व सुरक्षा इत्यादि की सही व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प इत्यादि बने हों ताकि निशक्त जन भी सुविधाजनक तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उपचुनाव के लिए सभी मतदान केन्द्र गांव के सरकारी स्कूल भवनों में बनाए गए हैं। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों को ये भी निर्देश दिए हैं कि वे सम्बन्धित क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों एवं चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कर्मियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दें। उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरने, नामांकन पत्रों की जांच, नामांकन वापसी, चुनाव चिन्ह अलॉट करने, चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची के प्रकाशन इत्यादि का कार्य निर्धारित तिथि अनुसार सम्बन्धित गांव के सरकारी स्कूल में पूरा किया जायेगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: