Monday, June 19, 2017

नगराधीश आशिमा सांगवान ने ली अधिकारियों की बैठक


पलवल, 19 जून,2017(abtaknews.com)अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने बताया कि मत्सय विभाग द्वारा जिला में अनुसूचित जाति वर्ग के परिवारों के कल्याणार्थ व सामाजिक स्तर ऊंचा उठाने हेतु योजना शुरू की गई है। योजना के तहत अनुसूचित जाति परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के परिवारों को 10 दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस दौरान 100 रूपए प्रतिदिन प्रशिक्षण भत्ता और अधिकतम 100 रूपए आने-जाने का किराया उपलब्ध करवाया जाएगा। 
इस योजना के अंतर्गत तालाबों पर प्रथम वर्ष अधिकतम पट्ठा राशि का 50 हजार रूपए प्रति हैक्टेयर अथवा वास्तविक पट्ठा राशि का 50 प्रतिशत है। अधिसूचित पानी में से मछली पकडऩे के लिए ठेकेदारों को कुल बोली का 25 प्रतिशत अथवा 02 लाख रूपये अधिकतम सीमा तक राशि प्रदान की जाएगी व मछली पकडऩे हेतु जाल की खरीद पर 7500 रूपए अधिकतम राशि वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
जिन गांवों में अनुसूचित जाति की जनसंख्या 30 प्रतिशत है उन गांवों में पंचायत भूमि पर नए तालाब निर्माण हेतु 02 लाख रूपए प्रति हैक्टेयर की दर से शत प्रतिशत खर्चा विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। वह पंचायत खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी के माध्यम से नए तालाब के निर्माण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं।
------------------------
जिला में 22 जून को आएगी स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा
पलवल, 19 जून। स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा के संदर्भ में आज लघु सचिवालय स्थित अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में नगराधीश आशिमा सांगवान ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर उनको आवश्यक दिशा निर्देश दिए। नगाराधीश ने बताया कि इस यात्रा के ऑवर ऑल इंचार्ज पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल व नोडल अधिकारी नगरपरिषद के एम.ई. मानेंद्र सिंह होंगे।
उन्होंने बताया कि यह यात्रा 22 जून को जिला नूहं से पलवल में आएगी। इस यात्रा के दौरान पलवल शहर में एक सफाई अभियान चलाया जाएगा जिसमें नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करना, डोक्यूमैंट्री के अलावा स्वच्छ भारत अभियान पर पश्रोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा रात्रि ठहराव के बाद 23 जून को जिला फरीदाबाद के लिए रवाना होगी। उल्लेखनीय है कि यह स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा 08 जून को जिला पंचकूला से शुरू हुई जो प्रदेश के सभी जिलो मे जाएगी और इस यात्रा का 29 जून को जिला करनाल में समापन होगा। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: